हजार साल बाद मिले दो चर्च प्रमुख, दिया शांति का पैगाम

Last Updated 14 Feb 2016 11:04:08 AM IST

विश्व इतिहास में लगभग हजार साल बाद उस समय पूर्व का पश्चिम से मिलन होते देखा गया जब ईसाई धर्म के दो प्रमुखों ने एक दूसरे से मुलाकात की और पूरी दुनिया को शांति का पैगाम दिया.


हजार साल बाद मिले दो चर्च प्रमुख

अपने पांच दिन की मेक्सिको या पर आये पोप ने रूस के पैट्रिआर्क किरील्ल ने एक दूसरे से मुलाकात की.

लगभग तीन लाख लोग पोप के स्वागत के लिये वहां मौजूद थे. दोनों धर्म गुरुओं ने पश्चिम एशिया और अफ्रीकी देशों में ईसाइयों पर हो रहे हमलों पर चिंता व्यक्त की तथा वि समुदाय से इनकी रक्षा करने का आवान किया.

विश्व के दो प्रमुख धर्मगुरूओं ने एक संयुक्त बयान में कहा,‘‘ मध्य पूर्व और उत्तर अफ्रीका में कई देशों में  समूचे परिवार, गांव और शहर में ईसा में यक़ीन रखने वाले हमारे भाई बहनों को मारा जा रहा है. उनके चर्चों को बर्बरता से लूटा और तोड़ा जा  रहा है, उनकी पवित्र चीजों को तोड़ा जा रहा है, और उनकी इमारतों को भी  नष्ट किया जा रहा है. हमें उम्मीद है कि हमारी बैठक से ईश्वर की इच्छा के अनुसार दोबारा एकता स्थापित करने में मदद मिलेगी.’’ 

11 शताब्दी में ईसाई के पूर्वी और पश्चिमी दो धाराओं में बंटने के बाद यह  रोमन कैथोलिक चर्च और रूसी पैट्रिआर्क चर्च प्रमुखों की पहली मुलाक़ात है. हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति एनरिके पेना निएटो भी पोप से मिलने पहुंचे. पोप फ्रांसिस ने मेल-मिलाप का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद जताते हुए  क्यूबा को एकता की राजधानी करार दिया. बाद में उन्होंने इस मुलाकात को ट्वीट  करके गिफ्ट फ्रॉम गॉड की संज्ञा दी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment