Twitter ने ‘आंतकवादी सामग्री’ के लिए 125000 अकाउंट किए बंद

Last Updated 06 Feb 2016 03:46:25 PM IST

मशहूर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने आंतकवाद संबंधित सामग्री हटाने के प्रयासों को तेज करते हुए एक लाख 25 हजार से ज्यादा अकाउंट बंद कर दिए हैं.


ट्विटर (फाइल फोटो)

जिसमें से ज्यादातर खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) से जुड़े हुए है.

ट्विटर ने बताया कि उसने 2015 के मध्य से आतंकवादियों गतिविधियों का प्रचार करने और समाज के लिए खतरा पैदा करने वाले कई अकाउंट्स बंद कर दिए है. ट्विटर ने अपने पोलिसी ब्लॉग पर कहा, ‘‘विभर के ज्यादातर लोगों की तरह हम भी आतंकवादी संगठनों के बर्बर कृत्यों से भयभीत है. आतंकवाद का प्रचार करने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करने की हम निंदा करते है और ट्विटर के नियमों में यह स्पष्ट किया गया है कि इस तरह के व्यवहार या हिंसक गतिविधियों की हमारी सेवा पर अनुमति नहीं दी जा सकती.’’

अमेरिका और अन्य देशों की सरकारों ने सोशल नेटवर्किंग साइटों से आतंकवादी गतिविधियों के सफाये के उद्देश्य से प्रभावी कदम उठाने का आग्रह किया था जिसके बाद ट्विटर ने यह घोषणा की है. इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने कहा कि उसने ऐसी गतिविधियों की रोकथाम के लिए नियम बनाए है और अब वह कर्मचारियों की संख्या बढ़ा रही है और हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्रियों की कांटछांट के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर रही है लेकिन उसने कहा कि अभी इस समस्या का कोई आसान तकनीकी समाधान नहीं है.

ट्विटर ने कहा, ‘‘जैसा कि कई विशेषज्ञों और अन्य कंपनियों ने कहा है कि इंटरनेट पर आतंकवादी सामग्री की पहचान करने के लिए कोई जादुई तरीका नहीं है इसलिए वैश्विक ऑनलाइन प्लेटफार्म्स को बेहद कम जानकारी और मागदर्शन के आधार पर चुनौतीपूर्ण कार्य करना पड़ रहा है. इन चुनौतियों के बावजूद हम इंटरनेट से आतंकवाद संबंधित सामग्री को हटाने के लिए प्रभावी तरीके से काम करेंगे.’’

गत मार्च फेसबुक ने अपने ‘कम्युनिटी स्टैण्डर्डस’ को उन्नत करते हुए कहा था कि इससे आतंकवाद या नफरत भरे भाषण के प्रचार के लिए इस सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल रोकने में मदद मिलेगी. फेसबुक ने यह कदम तब उठाया था जब इस साइट पर आईएस के प्रोपेगैंडा के तहत वीभत्स तरीके से हत्या करने के वीडियो सामने आए थे.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment