रूस ने तुर्की के खिलाफ जवाबी आर्थिक उपायों के आदेश दिए

Last Updated 26 Nov 2015 08:52:54 PM IST

रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने बुधवार को कहा कि उसके एक लड़ाकू विमान को अंकारा द्वारा मार गिराए जाने के बाद तुर्की के खिलाफ जवाबी आर्थिक उपायों की तैयारी की जा रही है.


रूस के प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव (फाइल फोटो)

वहीं, तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोगलु आज संकल्प लिया कि सीरियाई सीमा पर रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराए जाने को लेकर अंकारा माफी नहीं मांगेगा.

उन्होंने कहा, ‘‘जिस मौके पर हम सही हैं उस पर हमें माफी मांगने की जरूरत नहीं है.’’

हालांकि उन्होंने अपने रूसी समकक्ष सर्जेई लावरोव के साथ टेलीफोन पर हुई बात का हवाला देते हुए कहा, ‘‘हमने बुधवार को फोन पर कहा था कि हमें खेद है.’’

मेदवेदेव ने कैबिनेट बैठक के बारे में टीवी पर टिप्पणियों में कहा, ‘‘सरकार ने आर्थिक और मानवीय क्षेत्रों में इस हरकत के प्रति जवाबी प्रणाली के उपायों पर काम किया है.’’

उन्होंने कहा कि संयुक्त आर्थिक परियोजनाओं, वित्तीय एवं व्यापार आदान प्रदानों को रोकने तथा सीमा शुल्क करों को बदलने सहित रूसी कानून के तहत व्यापक दंडात्मक कदम शामिल हो सकते हैं.



मेदवेदेव ने कहा कि पर्यटन एवं परिवहन क्षेत्रों, श्रम बाजारों और मनवीय संबंधों को निशाना बनाने के लिए भी कदम उठाए जा सकते हैं. उन्होंने बताया कि इसके बाद इन उपायों को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मंजूरी के लिए पेश किया जा सकता है.

मेदवेदेव ने कहा, ‘‘इन दस्तावेजों में ध्यान रूस में काम कर रहे तुर्क आर्थिक ढांचों की अर्थिक गतिविधियों को सीमित या प्रतिबंधित करने, खाद्य उत्पाद सहित उत्पादों की आपूर्ति को सीमित करने और तुर्क कंपनियों के कार्य एवं सेवाओं के प्रावधान को सीमित करने तथा अन्य प्रतिबंधात्मक उपायों को पेश किया जा सकता है.’’
   
उन्होंने सरकारी मंत्रालयों से कहा, ‘‘मैं इन सब चीजों को दो दिनों की अवधि में करने का प्रस्ताव करता हूं ताकि हम यथाशीघ उपयुक्त प्रक्रिया तय करने की ओर बढ़ सकें. मंगलवार को सीरिया की सीमा पर एक रूसी लड़ाकू विमान को तुर्की द्वारा मार गिराए जाने के बाद दोनों देशों में तनाव पैदा हो गया है.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment