रूसी लड़ाकू विमान मार गिराने के बाद तुर्की का तनाव कम करने का प्रयास

Last Updated 25 Nov 2015 09:00:37 PM IST

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एदरेगन ने सीरिया सीमा पर एक रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराने के बाद रूस के साथ तनाव को कम करने का प्रयास किया.


तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एदरेगन


इस घटना के बाद नाटो के सहयोगी देशों को व्यापक संघर्ष होने की आशंका सता रही थी.
   
रूस ने कहा कि रूसी एवं सीरियाई विशेष बलों ने मंगलवार तड़के रूसी विमान को मार गिराये जाने के बाद लड़ाकू विमान से कूदे दो पायलटों में से एक को बचा लिया लेकिन साथ ही इसकी पुष्टि भी की कि दूसरे पायलट की मौत हो गई है. इस घटना के कारण सीरियाई संघर्ष में इन दो प्रतिद्वंद्वियों के बीच संबंध खराब होने का खतरा उत्पन्न हो गया है.
   
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए इसे ‘‘आतंकवादियों के सहयोगियों द्वारा पीठ में छुरा भोंकना’’ करार दिया. उन्होंने कहा कि रूसी तुर्की की यात्रा नहीं करें जो कि एक प्रमुख पर्यटक केंद्र है.
   
तुर्की ने कहा कि रूसी सुखोई-24 विमान ने पांच मिनट में उसकी हवाईसीमा का 10 बार उल्लंघन किया. यद्यपि रूस ने जोर देकर कहा कि विमान ने कभी भी सीरियाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया.
   
इस गोलाबारी से सीरिया में शांति लाने के प्रयास भी पटरी से उतर सकते हैं जिसमें 13 नवम्बर के पेरिस आतंकवादी हमले के बाद संभावित रूप से तेजी आ रही थी. इस आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने ली थी जिसका उत्तरी सीरिया के हिस्सों पर नियंत्रण है.
     
एदरेगन ने तुर्की की सीमाओं की हमेशा ही रक्षा करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की लेकिन ऐसा दिखाया कि वह चाहते हैं कि इस संकट के और बढ़ने से बचा जाए जो हाल के वर्षों में रूस और तुर्की के बीच उत्पन्न बड़े संकटों में से एक है.
     
एदरेगन ने इस्तांबुल में एक टेलीविजन संबोधन में कहा, ‘‘हमारा इस घटना को बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है. हम केवल अपनी सुरक्षा और अपने भाइयों के अधिकारों की रक्षा कर रहे हैं.’’
     
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि अमेरिका के सहयोगी तुर्की को अपनी वायुसीमा की रक्षा करने का पूरा अधिकार है लेकिन उनकी प्राथमिकता यह है कि यह गतिरोध नहीं बढ़े.
     
ओबामा ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि यह एक ऐसा समय है जिसमें सभी पक्ष कदम पीछे खींचेंगे और इसका संकल्प लेंगे कि किस तरह से उनके हितों की सर्वश्रेष्ठ पूर्ति हो.’’
     
तुर्की के राष्ट्रपति भवन ने कहा कि इदरेगन और ओबामा ने मंगलवार देर रात तनाव कम करने की जरूरत और भविष्य में ऐसी घटनाएं रोकने पर सहमति जतायी.
     
तुर्की की ओर से नाटो समूह की आहूत असाधारण बैठक के बाद नाटो प्रमुख जेंस स्टोलटेनबर्ग ने कहा, ‘‘इस स्थिति के समाधान के लिए कूटनीति और तनाव को कम करना जरूरी है.’’
     
संयुक्त राष्ट्र में तुर्की के राजदूत हैलित सेविक ने सुरक्षा परिषद को लिखे एक पत्र में कहा कि इस घटना में दो विमान शामिल थे, एक विमान को मार गिराया गया जबकि दूसरा तुर्की हवाई सीमा से चला गया.
     
उन्होंने कहा कि दोनों विमान तुर्की सीमा में 2.19 किलोमीटर भीतर अंतरराष्ट्रीय समय अनुसार सुबह सात बजकर 24 मिनट से लेकर 17 सेकंड तक रहे.
     
रूस और तुर्की पिछले चार वर्ष से अधिक समय से जारी सीरियाई गृहयुद्ध में परस्पर विरोधी पक्ष में हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment