अफ्रीकी यूनियन के सैन्य शिविर पर शेबाब का हमला, कम से कम 50 सैनिकों की मौत

Last Updated 02 Sep 2015 07:15:13 PM IST

दक्षिणी सोमालिया के एक सैन्य शिविर पर शेबाब उग्रवादियों के हमले में अफ्रीकी यूनियन के कम से कम 50 सैनिकों के मारे जाने और 50 अन्य के लापता होने की आशंका है.


अफ्रीकी यूनियन के सैन्य शिविर पर हमला


इस आशय की जानकारी पश्चिमी सैन्य अधिकारियों ने दी.
   
पश्चिमी सैन्य अधिकारियों की ओर से राजनयिकों को भेजे गए संवाद के अनुसार, ‘‘यह आकलन किया गया है कि एएमआईएसओएम के कम से कम 50 सैनिक मारे गए हैं.’’ ऐसा कहा जा रहा है कि हमले के बाद करीब 100 सैनिकों के संबंध में कोई सूचना नहीं है.
   
सोमालिया के अल-कायदा से जुड़े धड़े का कहना है कि लोवर शाबेल क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिमी मोगादिशू से करीब 80 किलोमीटर दूर जनाले में हुआ हमला बदले की कार्रवाई थी. यूगांडा के सैनिकों द्वारा जुलाई महीने में मेर्का शहर में एक विवाह समारोह के दौरान सात लोगों की हत्या कर दी गयी थी, यह हमला उसी का बदला लेने के लिए किया गया है.
   
एएमआईएसओएम ने बताया कि शिविर में यूगांडा के सैनिक थे.
   
शेबाब के प्रवक्ता द्वारा बतायी गयी संख्या और जितने लोगों के मारे जाने की आशंका है, दोनों समान हैं.
   
हमले के करीब 12 घंटे से ज्यादा देरी से मंगलवार को जारी किए गए बयान में कहा गया है, एएमआईएसओएम ने मृतकों की गिनती नहीं की है. ‘‘हमले की जटिल प्रवृति को देखते हुए एएमआईएसओएम हताहतों की संख्या और क्षति की स्थिति का आलकन कर रहा है.’’
   
पश्चिमी सैन्य सूत्रों का कहना है कि हमले की शुरूआत दो पुलों को ध्वस्त करने और सैन्य शिविर का संपर्क काटने से हुआ. पहले एक आत्मघाती कार बम हमलावर ने शिविर पर हमला किया फिर शेबाब के करीब 200 लड़ाकों ने उसे पूरी तरह नष्ट कर दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment