ब्रिटेन में विमान हादसे में ओसामा बिन लादेन के परिवार के सदस्यों की मौत

Last Updated 01 Aug 2015 07:38:03 PM IST

अल-कायदा के पूर्व प्रमुख ओसामा बिन लादेन के परिवार के कुछ सदस्यों की एक विमान हादसे में मौत हो गयी.




विमान हादसे में लादेन के परिवार के सदस्यों की मौत (फाइल)

सऊदी अरब के दूतावास ने बताया कि उनका निजी विमान दक्षिण इंग्लैंड में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसी हादसे में उनकी मौत हुई.
   
इटली से आ रहा फेनोम 300 जेट विमान लंदन से करीब 65 किलोमीटर दूर हैम्पशायर के ब्लैकबुशे हवाईअड्डे पर उतरने के प्रयास के दौरान शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे में विमान के पायलट सहित उसमें सवार सभी चार लोगों की मौत हो गई. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उनमें से कितने ओसामा के रिश्तेदार थे.
   
सऊदी अरब में पंजीकृत यह विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर कार नीलामी स्थल में आ गिरा और उसमें आग लग गयी.
   
सऊदी अरब के राजदूत शहजादा मोहम्मद बिन नवाफ अल सऊद ने दूतावास के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर बिन लादेन के परिवार के प्रति संवेदना जताई. बिन लादेन परिवार का रिश्ता एक प्रमुख सऊदी कबीले से है और उसके व्यापक कारोबारी हित हैं. हालांकि राजदूत ने हादसे में मारे गए लोगों की पहचान जाहिर नहीं की.
   
उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ब्रिटेन में दो मुकद्दस मस्जिदों के संरक्षक राजदूत महामहिम शहजादा मोहम्मद बिन नवाफ बिन अब्दुल अजीज दिवंगत बिन लादेन परिवार के सदस्यों को ला रहे विमान के ब्लैकबुशे हवाई अड्डे पर हादसे की घटना पर उनके बेटों और उनके संबंधियों के प्रति संवेदना पेश करते हैं.’’
   
अरब मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, विमान दुर्घटना के मृतकों में ओसामा बिन लादेन की सौतेली मां रजा हाशिम और बहन सना ऑफ ओसामा शामिल हैं. 2011 में अमेरिकी नौसेना सील ने पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था.
   
‘द डेली टेलीग्राफ’ की खबर के अनुसार, मरने वालों में ओसामा बिन लादेन के बहनोई जुहैर हाशिम के शामिल होने की भी आशंका है.
   
सऊदी दूतावास ने कहा कि वह दुर्घटना की जांच में ब्रितानी अधिकारियों के साथ मिल कर काम करेगा और शवों को दफनाने के लिए सऊदी अरब भेजेगा.
   
ऐसा माना जा रहा है कि इटली के मिलान-मल्पेन्सा हवाई अड्डे से आ रहा विमान रनवे से आगे निकल गया और वहां लगे बाड़ से टकराया. टकराने के बाद ‘एम्ब्रार जेट’ पलटा और वहीं नीलामी क्षेत्र में मौजूद कारों पर गिर गया और उसमें आग लग गयी.
   
दुर्घटनाग्रस्त विमान का मालिकाना हक सलेम एविऐशन के पास है जो जेद्दा स्थित बिन लादेन परिवार के स्वामित्व वाली कंपनी है.
   
यदि हादसे में बिन लादेन के परिवार के सदस्यों के मरने की पुष्टि होती है तो यह तीसरी ऐसी विमान दुर्घटना होगी जिसमें इस खानदान के सदस्य मारे गए हैं.
   
सऊदी अरब के उसरान में तीन सितंबर 1967 में रनवे पर बीचक्राफ्ट 18 के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से ओसामा के पिता मोहम्मद बिन लादेन की मौत हो गयी थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment