ली के अंतिम संस्कार में भाग लेने नरेंद्र मोदी पहुंचे सिंगापुर

Last Updated 29 Mar 2015 10:33:05 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आधुनिक सिंगापुर के जनक और प्रथम प्रधानमंत्री ली कुयान यू के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए सिंगापुर पहुंच गए.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (file photo)

ली का निधन गत 23 मार्च को हुआ था. वह निमोनियो से पीडित थे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ली के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. ली के निधन के बाद उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा था कि ली एक दूरदर्शी राजनेता थे उनका जीवन हर किसी के लिए प्रेरणादायी था. उनका निधन दुखद है.

ली के अंतिम संस्कार में दुनिया भर के नेता पहुंचने वाले हैं. जिनमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क ज्ञून हेई, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी अबोट, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो और मलेशिया के सम्राट अब्दुल हलीम शाह का नाम शामिल है.

ली का जन्म सोलह सितंबर 1923 को हुआ था. ली ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से कानून की पढाई पूरी की थी. उन्होंने वर्ष 1954 में पीपुल्स एक्शन पार्टी बनाई और उसके महासचिव बने. वह वर्ष 1959 में सिंगापुर के प्रधानमंत्री बने और लगातार 31 सालों तक वे इस पद पर बने रहे हालांकि ली के लगातार सत्ता में बने रहने के कारण आलोचना भी खूब हुई.

उन्होंने सिंगापुर को एक बंदरगाह शहर से कारोबार का वैश्विक केन्द्र बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. वह तीन बार भारत के दौरे पर आए थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment