ओबामा और दलाई लामा एक कार्यक्रम में होंगे शामिल, चीन के नाराज होने के आसार

Last Updated 01 Feb 2015 09:30:39 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इसी हफ्ते एक ऐसे बहुचर्चित सर्वाजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जिसमें तिब्बत के निर्वासित आध्यात्मिक नेता दलाई लामा भी भाग ले रहे हैं.


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और आध्यात्मिक नेता दलाई लामा (फाइल)

इस कदम से चीन के नाराज होने की आशंका व्यक्त की जा रही है.

ओबामा पांच फरवरी को सालाना ‘‘नेशनल प्रेयर बेकफास्ट’’ में धार्मिक स्वतंत्रता के महत्व के बारे में लोगों को संबोधित करेंगे.

14वें दलाईलामा 1959 में तिब्बत से स्व निर्वासन के बाद से भारत में रह रहे हैं. दलाईलामा को भी कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है.

चीन आरोप लगाता है कि दलाई लामा (79) अलगाववादी हैं और वह अशांति को भड़का कर तिब्बत को चीन के शेष हिस्से से अलग करना चाहते हैं.

व्हाइट हाउस ने यह बताने से इंकार कर दिया कि क्या कार्यक्रम के दौरान ओबामा और दलाईलामा की मुलाकात होगी. हालांकि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) प्रवक्ता बर्नाडेट मीहन ने कहा कि दोनों नेता विगत में तीन बार मुलाकात कर चुके हैं और पिछले साल फरवरी में भी दोनों नेताओं की मुलाकात हुयी थी.

मीहन ने कहा कि राष्ट्रपति दलाईलामा की शिक्षाओं और तिब्बत की अनोखी धार्मिक, सांस्कृतिक और भाषाई परंपराओं के संरक्षण के मुखर समर्थक हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘ जैसा वह विगत में कर चुके हैं, राष्ट्रपति कार्यक्रम मे कई धार्मिक नेताओं से मुलाकात करेंगे लेकिन दलाईलामा के साथ कोई विशिष्ट मुलाकात की घोषणा नहीं है.’’

पिछले साल फरवरी में दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद चीन ने अमेरिका पर उसके मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment