संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच नए अस्थायी सदस्य निर्वाचित

Last Updated 17 Oct 2014 05:32:45 AM IST

193 सदस्यों वाली महासभा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पांच नए सदस्यों को निर्वाचित किया गया.


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच नए अस्थायी सदस्य निर्वाचित

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंगोला, मलेशिया, न्यूजीलैंड, स्पेन और वेनेजुएला को अगले साल जनवरी से शुरू होने वाले दो साल के कार्यकाल के लिए सुरक्षा परिषद के नए अस्थायी सदस्यों के तौर पर निर्वाचित किया.

193 सदस्यों वाली महासभा में सुरक्षा परिषद के पांच नए सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान किया गया. नए सदस्य अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, कोरिया, लक्जमबर्ग और रवांडा की जगह लेंगे जिनका 15 सदस्यीय परिषद में कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है.

पहले चरण के मतदान के बाद महासभा ने अंगोला, मलेशिया, न्यूजीलैंड और वेनेजुएला का निर्वाचन किया. स्पेन का चयन तीसरे चरण के मतदान के बाद हुआ जिसमें स्पेन और तुर्की के बीच पश्चिमी यूरोप और दूसरे देशों के समूह के लिए बची एक सीट के लिए करीबी मुकाबला हुआ.

स्पेन को तुर्की के 60 वोटों की तुलना में 132 वोट मिले. नए सदस्य एक जनवरी, 2015 को अपना स्थान ग्रहण करेंगे और 31 दिसंबर, 2016 तक सुरक्षा परिषद का हिस्सा होंगे.

सुरक्षा परिषद के स्थायी एवं वीटो शक्ति प्राप्त सदस्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन हैं. 2015 के अंत तक सुरक्षा परिषद का हिस्सा बने रहने वाले पांच दूसरे अस्थायी सदस्य चाड, चिली, जॉर्डन, लिथुआनिया और नाइजीरिया हैं.

भारत आखिरी बार 2011-12 में सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य रहा था. भारत के 2021-22 के अस्थायी सदस्य के कार्यकाल के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश करने की संभावना है जिसके लिए 2020 में चुनाव होगा.

हालांकि भारत ने कहा है कि वह सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता का हकदार है. उसने सुरक्षा परिषद में तत्काल सुधारों एवं स्थायी और अस्थायी सदस्यों की संख्या में विस्तार करने की मांग की है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हाल की अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत की स्थायी सदस्यता के लिए अमेरिका का समर्थन दोहराया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment