नवंबर में ओबामा करेंगे चीन, बर्मा और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा

Last Updated 28 Aug 2014 09:51:01 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने प्रशासन की एशिया प्रशांत पुनर्संतुलन रणनीति के तहत नवंबर में चीन, बर्मा और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर जाएंगे.


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, ओबामा वहां महत्वपूर्ण क्षेत्रीय सम्मेलनों में शिरकत करेंगे और जी-20 के नेताओं से मुलाकात करेंगे.

बीजिंग में ओबामा 10 और 11 नवंबर को एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) सम्मेलन में भाग लेंगे. इस सम्मेलन के लिए चीनी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया है.

बर्मा में पूर्वी एशिया सम्मेलन में शिरकत करने के लिए रवाना होने से पहले ओबामा एक दिन और बीजिंग में रूकेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति बर्मा से ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन जाएंगे. वहां 15 और 16 नवंबर को जी-20 सम्मेलन होना है. इसमें मोदी भी शिरकत करेंगे.

एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग :एपीईसी: के वरिष्ठ अधिकारी रॉबर्ट वांग ने विदेशी पत्रकारों को बताया कि नवंबर में बीजिंग में होने वाले सम्मेलन में व्यापार, अर्थव्यवस्था और विकास पर मुख्य रूप से ध्यान दिया जाएगा.

उन्होंने कल कहा, ‘‘पहला आधार स्तंभ व्यापार और निवेश है और दूसरा आधार स्तंभ है नवोन्मेष, सुधार और विकास. लेकिन आम तौर पर मुद्दे इस बात से भी जुड़े हैं कि हम क्षेत्र में आर्थिक विकास को जारी कैसे रखते हैं’’.

इसके साथ ही उन्होंने आपसी संपर्क को तीसरा आधार बताया.

उन्होंने कहा, ‘‘वहां हमारे सामने एपीईसी अर्थव्यवस्था में हर क्षेत्र में संपर्क और आदान प्रदान का दायरा व्यापक करने संबंधी मुद्दे हैं. इसमें सीमा पार शिक्षा, भौतिक अवसंरचना, नियामक अभिसरण और इस तरह की चीजें हैं.’’
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment