पाकिस्तान में वार्ताओं पर गतिरोध के बीच सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी

Last Updated 22 Aug 2014 03:41:39 PM IST

पाकिस्तान में वार्ताकारों और प्रदर्शनकारी नेताओं के बीच गंभीर मतभेदों के बीच सरकार-विरोधी प्रदर्शन शुक्रवार को लगातार नौंवे दिन भी जारी रहे.


पाक सरकार विरोधी प्रदर्शन (फाइल)

प्रदर्शनकारी नेता प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के इस्तीफे से कम किसी शर्त पर मानने के लिए तैयार नहीं हैं. वार्ताओं के लिए पहली शर्त यही रखी गई थी.

शरीफ ने गुरुवार को कहा था कि न तो वे व्यापक विरोध प्रदर्शनों पर कार्रवाई करेंगे और न ही वे अपना पद छोड़ेंगे. वहीं प्रदर्शनकारी नेताओं- इमरान खान और कनाडा निवासी धार्मिक नेता ताहिर-उल कादरी ने संकल्प लिया है कि वे प्रधानमंत्री के इस्तीफे तक राजधानी में ही रहेंगे.

इन विरोध प्रदर्शनों की शुरूआत पिछले गुरूवार को लाहौर से की गई थी और इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने इस्लामाबाद की ओर मार्च किया. यहां वे उच्च सुरक्षा वाले ‘रेड जोन’ में घुस गए, जहां संसद भवन, प्रधानमंत्री आवास, राष्ट्रपति आवास, उच्चतम न्यायालय, राजदूत समेत कई महत्वपूर्ण सरकारी इमारतें हैं.

तब से ही पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान और तेजतर्रार धार्मिक नेता कादरी के हजारों समर्थक संसद भवन की इमारत के बाहर यहां विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

रात में दिए भाषण में खान ने लोगों से शुक्रवार को बड़ी संख्या में आने की अपील की और इस सप्ताहांत तक सरकार में बदलाव का वादा किया.

कादरी ने भी कहा कि सरकार का अंत अब ज्यादा दूर नहीं है.

रात के समय लाइव संगीत और नृत्य के चलते प्रदर्शन देखने लायक थे.

खान के शिविर में रॉक स्टार सलमान अहमद ने मनोरंजन किया जबकि कादरी ने अपने दर्शकों के लिए कव्वाली के कार्यक्रम का आयोजन किया हुआ था. बड़ी संख्या में लोगों ने देर रात तक इन कार्यक्रमों का आनंद उठाया.

गीत-संगीत के बीच नेताओं ने लोगों को संबोधित करना और शरीफ को हटाए जाने तक टिके रहने के लिए प्रेरित करना जारी रखा.
 
इसी बीच सरकार ने प्रदर्शनकारी नेताओं के साथ बातचीत करने की इच्छा जताई है लेकिन अब तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आई है.

विकास मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि हम उनकी समस्याओं को हल करने के लिए तैयार हैं लेकिन इसके लिए उन्हें हमसे बात करनी चाहिए.

मौजूदा राजनैतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए नेशनल असेंबली की शुक्रवार को फिर से बैठक कर रही है.

शुक्रवार को शरीफ के सांसदों को संबोधित किए जाने की संभावना है और वे राजधानी को पंगु बना देने वाले विरोध प्रदर्शनों से निपटने के कुछ उपायों की घोषणा कर सकते हैं.

खान शरीफ को सत्ता से हटाना चाहते हैं, जबकि पाकिस्तानी आवामी तहरीक के प्रमुख कादरी पाकिस्तान में क्रांति लाना चाहते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment