गाजा पर इजरायली हमले में मरने वालों की संख्या 800 के पार, संघर्ष विराम को लेकर मांग तेज

Last Updated 25 Jul 2014 01:51:37 PM IST

इजरायल की ओर से गाजा में चलाए जा रहे सैन्य अभियान में मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 800 से अधिक हो गई.




गाजा संकट (फाइल)

हमास के रॉकेट हमलों को रोकने और उसके जमीनी ढांचे को तबाह करने के मकसद से इजरायल हमले में गुरुवार रात 42 फलस्तीनी मारे गए.

उत्तरी गाजा में स्थित संयुक्त राष्ट्र के एक स्कूल पर इजरायली हमले में 15 फलस्तीनियों के मारे जाने और 200 से अधिक के घायल होने के बाद संघर्ष विराम को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मांग और तेज हो गई है. हमले के समय स्कूल में सैकड़ों विस्थपित मौजूद थे.
    
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून ने इस हमले की निंदा की है. इस हमले से कुछ घंटे पहले संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने चेतावनी दी थी कि फलस्तीनी क्षेत्र में इजरायल की कार्रवाई को युद्ध अपराध माना जा सकता है.
    
मून ने कहा कि हमला इस जरूरत को रेखांकित करता है कि हत्याएं अब रूकनी चाहिए.

गाजा के दक्षिणी इलाके के कस्बे डेर अल बालाह में इजरायल के हवाई हमले में दो महिलाओं की मौत हो गई.

गुरुवार रात 42 लोग मारे गए. अब तक कुल 804 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं.
    
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार फिलहाल संयुक्त राष्ट्र के स्कूलों में 118,000 से अधिक लोग शरण लिए हुए हैं और लोग भोजन की मांग कर रहे हैं.
    
अब तक संघर्ष में 32 इजरायली सैनिक और तीन नागरिक मारे गए हैं.
    
इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें हर फलस्तीनी नागरिक की मौत पर अफसोस है, लेकिन इसके लिए हमास जिम्मेदार है.
    
नेतन्याहू ने एक बयान में कहा कि अभियान पुरजोर ढंग से चल रहा है और संघर्ष विराम के लिए हमास की स्थिति आगे बढ़ने की नहीं है.
    
इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम कराने के अब तक के प्रयासों का कोई सार्थक परिणाम नहीं निकला है.
    
नेतन्याहू ने गुरुवार फोन पर अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से फोन पर बात की. केरी बुधवार की रात इजरायल  काहिरा लौटे. वह संघर्ष विराम कराने के मकसद से पश्चिम एशिया के दौरे पर हैं.
    
इजरायली प्रधानमंत्री पिछले दिनों में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून और ब्रिटिश विदेश मंत्री फिलिप हामोंड से मुलाकात कर चुके हैं.
    
हमास ने संघर्ष विराम के लिए कई मांगें रखी हैं. इनमें गाजा की घेराबंदी खत्म करना और वस्तुओं एवं लोगों की आवाजाही के लिए सभी क्रॉसिंग को खोलने जैसी कई मांगें शामिल हैं.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment