माउन्ट एवरेस्ट भूस्सखलन: लापता लोगों की तलाश फिर से शुरू

Last Updated 19 Apr 2014 05:14:07 PM IST

माउन्ट एवरेस्ट हादसे में लापता हुए लोगों की तलाश फिर से शुरू की गई है.




लापता लोगों की तलाश फिर से शुरू (फाइल फोटो)

माउन्ट एवरेस्ट की चोटी पर चढाई के मार्ग पर शुक्रवार को आये बर्फीले तूफान से कम से कम 12 पर्वतारोहियों और गाइडों के मारे जाने के बाद शेरपा पर्वतारोहियों ने हेलीकाप्टरों की मदद से शनिवार को चार लापता गाइडों की तलाश के अभियान को फिर शुरू कर दिया है.

नेपाली हाइकिंग ग्रुप.हिमालयन गाइडस.के एक सदस्य भीम राज पौडेल ने बताया कि अब हमारा ध्यान राहत एवं बचाव के काम पर है और राहत अभियान समाप्त होने के बाद हम एक बैठक करेंगे और इसके बाद आगे के पर्वतारोहण अभियान पर निर्णय लेंगे.

घटनास्थल के निकट टैंटो के एक शिविर से हिमालयन रेसक्यू एसोसिएशन के एल शेरपा ने बताया कि शनिवार की सुबह खोजी दल ने साफ मौसम में लापता गाइडों की तलाश का अभियान फिर शुरू किया है.

नेपाली सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल जगदीश चन्द्र पोखरेल ने कहा क्षेत्र में हमारे दो हेलीकाप्टर खड़े है और हम लापता लोगों की तलाश में लगे है.

कई लोगों को पहले ही बचा लिया गया है. नेपाल के पर्यटन मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार यह पर्वतारोहण का सर्वाधिक उपयुक्त समय है और नेपाल के पर्वतारोही गाइड चोटी पर चढ़ने का प्रयास कर रहे थे.

बर्फीला तूफान पर्वत की चोटी के सर्वाधिक मशहूर मार्ग पर आया जिसकी चपेट में गाइड आ गये. इससे तीन गाइड घायल हो गये और पांच लोग लापता हैं.

माउन्ट एवरेस्ट की चोटी की चढ़ाई के मार्ग पर इस मौसम का यह पहला बर्फीला तूफान था. तूफान आधार शिविर और शिविर एक के बीच आया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment