विदेश सचिव सुजाता सिंह से मिलेंगे जान केरी

Last Updated 10 Dec 2013 12:02:32 PM IST

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी विदेश सचिव सुजाता सिंह से मुलाकात करेंगे जो अमेरिकी अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय सलाह-मिरे के लिए वाशिंगटन आई हुई हैं.


अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी (फाइल)

रविवार को वाशिंगटन पहुंची सुजाता ने ओबामा प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों और सांसदों के साथ उच्च स्तरीय बैठकें की. यह बैठकें प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सितंबर की अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ वार्ता के दौरान किए गए फैसलों के कार्यान्वयन और समीक्षा की दोनों सरकारों की कोशिशों का एक हिस्सा है.

सुजाता ने विदेश उप मंत्री विलियम बर्न्‍स और दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की प्रभारी विदेश उप मंत्री निशा देसाई बिस्वाल से भी मुलाकात करेंगी.

उम्मीद की जा रही है कि इन बैठकों के दौरान सुजाता और अमेरिकी अधिकारी सितंबर में ओबामा-सिंह शिखर बैठक के दौरान किए गए फैसलों के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे. वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि ऐसे समय में अहम रिश्ते पटरी से नहीं उतरें या उनपर विराम नहीं लगे जब भारत चुनावी प्रक्रिया में प्रवेश कर रहा है.

विदेश सचिव सुजाता सिंह की यह यात्रा सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह की अमेरिका यात्रा के तुरंत बाद हो रही है.

इन यात्राओं के बाद खुद दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों की प्रभारी विदेश उप मंत्री निशा भारत की यात्रा करेंगी. वह अगले साल किसी समय भारत जाएंगी.

इसके अलावा, अमेरिकी ऊर्जा मंत्री अर्नेस्ट मोनिज जनवरी में भारत जाने वाले हैं. वह भारत-अमेरिका ऊर्जा संवाद में हिस्सा लेंगे.

अमेरिकी अधिकारी अफगान-भारत-अमेरिका त्रिपक्षीय बैठक के अगले दौर में शिरकत के बारे में भी योजना बना रहे हैं. त्रिपक्षीय बैठक अगले साल भारत में होने जा रही है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment