जाने माने हास्य अभिनेता जेरी लुइस का 91 वर्ष की उम्र में निधन, बॉलीवुड ने बताया सच्चा कलाकार

Last Updated 21 Aug 2017 12:35:15 PM IST

मशहूर हास्य कलाकार जेरी लुइस का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. अभिनेता को उनके चुटीले हास्य-विनोद के लिये जाना जाता था.


मशहूर हास्य कलाकार जेरी लुइस का निधन (फाइल फोटो)

वेराइटी  की खबर के अनुसार, लुइस के एजेंट ने इस बात की पुष्टि की कि अभिनेता का उनके लास वेगास स्थित घर पर रविवार सुबह करीब सवा नौ बजे निधन हो गया.
    
वह हॉलीवुड के सबसे मनोरंजक हास्य कलाकार थे. करीब छह दशक लंबे अपने कॅरियर में उन्होंने द नॉटी प्रोफेसर और द बेलबॉय जैसी क्लासिक हास्य फिल्मों का निर्माण भी किया.
     
16 मार्च 1926 को न्यूजर्सी के नेवार्क में जन्मे लुइस का नाम तब जोसेफ लेविच था. लुइस के माता पिता भी फिल्म उद्योग से ही जुड़े थे. महज पांच साल की उम्र में बोर्श्ट बेल्ट नामक होटल में ब्रदर कैन यू स्पेयर ए डाइम नामक गाना गाकर उन्होंने अपने कॅरियर की शुरआत की थी और 15 साल की उम्र तक आते आते उन्होंने कई चचर्ति गीत गाये.
     
वर्ष 1942 में ब्राउन के होटल में अपस्टेट न्यूयार्क में उन्होंने अपने हास्य कॅरियर की शुरआत की थी.
     
उन्होंने द डेलिकेट डेलिंक्वेंट, रॉक-ए--बाय बेबी और माटर्नि स्कॉर्सेस की   द किंग ऑफ कॉमेडी   जैसी फिल्मों में अभिनय किया था.   द किंग ऑफ कॉमेडी में रॉबर्ट डी नीरो भी थे.
       
द लेडीज मैन और द एरैंड बॉय जैसी फिल्मों से उन्हें सीधी सफलता मिली.
      
जिम कैरी, एलन डीजेनेरेस और गोल्डी हॉन जैसे हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं ने लुइस के निधन पर अपनी श्रद्धांजलि दी. लुइस के परिवार में उनकी दूसरी पत्नी सैन्डी पिटनिक हैं.
 

अनुपम खेर, ऋषि कपूर ने जेरी लुइस को किया याद, बताया सच्चा कलाकार 

मशहूर हास्य कलाकार जेरी लुइस के निधन पर अभिनेता अनुपम खेर और ऋषि कपूर ने शोक जताया है.

कपूर और खेर ने सोशल मीडिया पर लुइस की तस्वीर पोस्ट की और कहा कि उनके चेहरों पर हंसी बिखेरने के लिये लुइस का शुक्रिया.

कपूर ने ट्वीट किया,  लोगों के चेहरों का भाव बदलने में उन्हें महारत थी. वह अद्भुत थे. वह मेरे चहेरे पर हंसी और मुस्कान ला देते थे -   जेरी लुइस  को विदाई एक सच्चे प्रतिभाशाली.

जबकि खेर ने लिखा, इजेरी लुइस ना केवल एक हास्य अभिनेता थे बल्कि उन्होंने वंचित तबके के बच्चों के लिये कई परमार्थ कार्य किये थे. 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment