मनीष पॉल ने बृहदेश्वर मंदिर के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया

Last Updated 29 Nov 2023 04:01:43 PM IST

एक्टर मनीष पॉल वर्तमान में डॉक्यूमेंट सीरीज 'हिस्ट्री हंटर' को होस्ट कर रहे हैं। उन्होंने बृहदेश्वर मंदिर के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया


मनीष पॉल

एक्टर मनीष पॉल वर्तमान में डॉक्यूमेंट सीरीज 'हिस्ट्री हंटर' को होस्ट कर रहे हैं। उन्होंने बृहदेश्वर मंदिर के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया।

अपकमिंग तीसरे एपिसोड में, स्पॉटलाइट बृहदेश्वर मंदिर पर है, जो चोल राजवंश युग के रहस्यों से भरा एक प्राचीन अभयारण्य है। यह तमिलनाडु के तंजावुर जिले के केंद्र में स्थित है।

मंदिर में 108 कर्ण मूर्तियां हैं, जो भरतनाट्यम, नंदी, शिव कांस्य, मूर्ति विमान, गृह और शिवलिंग की कलात्मकता का प्रदर्शन करती हैं।

संरचनात्मक चमत्कारों पर प्रकाश डालते हुए, मनीष ने 216 फीट ऊंचे मंदिर की भव्यता का अनावरण किया, जिसके शीर्ष पर 80 टन का ग्रेनाइट पत्थर लगा है, इसे 'स्तूपी' के नाम से जाना जाता है।

मंदिर के निर्माण में 27,000 घन मीटर ग्रेनाइट शामिल है। अकेले श्री विमान में 17,000 घन मीटर है, जिसमें यूनिक ग्रेनाइट है जो तंजावुर में नहीं पाया जाता है।

यह शो भारत की महानतम किंवदंतियों और कहानियों के उजागर रहस्यों पर प्रकाश डालता है। मनीष को उन सवालों के पीछे तार्किक स्पष्टीकरण और तर्क खोजने की उनकी खोज में विशेषज्ञों द्वारा समर्थन दिया जाएगा।

8 पार्ट की सीरीज का तीसरा एपिसोड 4 दिसंबर को डिस्कवरी चैनल और डिस्कवरी प्लस पर प्रसारित होगा।

IANS
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment