मौसम की मार नहीं रोक पाएगी अमरनाथ यात्रा

Last Updated 01 Jul 2015 06:37:00 AM IST

अमरनाथ यात्रा के दौरान इस बार न केवल किसी भी आंतकवादी घटना से निपटने के लिए, बल्कि पहली बार मौसम की मार से बचाव के लिए भी पुख्ता कदम उठाए गए हैं.




जम्मू में बेस कैम्प पर अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना होने से पूर्व उत्साह से भरे साधु.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से पहली बार एनडीआरएफ, माउंटेनिंग रेस्क्यू टीम, एवलांच रेस्क्यू टीम के साथ एसडीआरएफ टीम भी यात्रा मार्ग पर लगा दी गई है.  यह टीमें घाटी के बालटाल, चंदनबाड़ी, पहलगाम, नुनवान से लेकर पवित्र गुफा तक तैनात की गई हैं.

गृह मंत्रालय ने यह कदम पिछले साल आई प्राकृतिक आपदा के अलावा 90 के दशक में यात्रा मार्ग पर आए बर्फीले तूफान के मद्देनजर ऐहतियातन उठाए हैं, ताकि यात्रा विना किसी रुकावट संपन्न हो.

गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को कश्मीर पहुंच रहे है. वह पवित्र अमरनाथ गुफा की यात्रा के लिए रवाना होने वाले पहले जत्थे में शामिल होंगे. राजनाथ देश के पहले गृह मंत्री हैं, जो इस प्रकार पवित्र यात्रा के पहले जत्थे में शरीक होंगे.

उनके साथ श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चैयरमैन एवं राज्यपाल एनएन वोहरा के अलावा उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल कुमार सिंह समेत भाजपा के कुछ बड़े नेता भी पवित्र गुफा में शिवलिंगम के दर्शन करेंगे.

बताया गया कि राजनाथ बुधवार को दोपहर बाद श्रीनगर पहुंचने पर सेना के प्रमुख कमांडरों, अर्धसैनिक बलों के प्रमुखों, पुलिस महानिदेशक के अलावा अन्य प्रशासनिक तथा सुरक्षा व खुफिया काम से जुड़े आला अफसरों से साथ बैठक करेंगे. यात्रा के लिए अर्धसैनिकबलों तथा सूबे की पुलिस का एक सयुक्त पुलिस कंट्रोल रूम तैयार किया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment