Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

05 Aug 2022 03:45:41 PM IST
Last Updated : 05 Aug 2022 04:15:03 PM IST

अब 8वीं पास भी ले सकेंगे यूनिवर्सिटी में एडमिशन, इन कोर्स की होगी पढ़ाई

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय

कॉलेज में अब 8वीं पास छात्र भी एडमिशन ले सकेंगे।

आमतौर पर कॉलेज में 12वीं पास छात्रों को दाखिला मिलता है मगर अब उत्तर प्रदेश में आठवीं पास कर चुके लोग भी एडमिशन ले सकेंगे। इस खास पहल की शुरुआत की है कानपुर स्थित छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय ने, जहां 8वीं कक्षा पास किए हुए लोग भी एडमिशन ले सकेंगे।

यूनिवर्सिटी ने कई ऐसे कोर्स शुरू किए हैं जिसमें ना सिर्फ 8वीं बल्कि 10वीं पास छात्र भी एडमिशन ले सकेंगे। छात्रों की परेशानी को समझते हुए ये सुविधा शुरू करने वाला छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय राज्य का पहला विश्वविद्यालय बना है।

ये होगी योग्यता

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए नए कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्रों को न्यूनतम 8वीं पास होना आवश्यक होगा। इन कोर्स की खास बात है कि इसमें मात्र 12 वर्ष की उम्र के छात्र भी दाखिला लेने के योग्य होंगे।

बता दें कि छात्रों की सहूलियत के लिए छात्रों ने कुल 20 नए कोर्स की शुरुआत की है। इन कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को रोजगार के बेहतर अवसर भी मिल सकेंगे।

इन कोर्स में होगा एडमिशन

इस यूनिवर्सिटी में डांस, संगीत, तबला, सितार, लोक नृत्य, भरतनाट्यम, कथक, गिटार, वायलिन, कीबोर्ड, कारपेंटर, प्लंबर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन जैसे स्किल आधारित कोर्स शुरू किए गए है। शुरुआत में यूनिवर्सिटी ने हर कोर्स के लिए 20 सीटें आवंटित की है। इन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को 2000 से 3000 रुपये का भुगतान करना होगा।


 


समयलाइव डेस्क
नोएडा
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212