प्रोफेशनल कोर्स करने पर भी मिलेगा 10वीं और 12वीं का सर्टीफिकेट

Last Updated 16 Aug 2016 01:28:26 PM IST

मानव संसाधन विकास मंत्रालय से संबद्ध स्वायत्त संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग (एनआईओएस) ऐसे सभी लोगों को 10वीं और 12वीं के प्रमाणपत्र प्रदान करेगा, जिन लोगों ने ओपेन स्कूलिंग या दूरस्थ शिक्षण के माध्यम से तीन व्यावसायिक विषयों समेत दो एकेडमिक विषयों को उत्तीर्ण कर लिया हो.


(फाइल फोटो)

एकेडमिक विषयों में एक विषय कोई भाषा और दूसरा कोई भी उपलब्ध कराया हुआ विषय होना चाहिए. व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इस नई व्यवस्था से काफी मदद मिलेगी और वह व्यावसायिक शिक्षा के साथ 10वीं और 12वीं के प्रमाणपत्र को हांसिल कर पाएंगे जो किसी भी राज्य और केंद्र के बोर्ड की 10वी और 12वी के प्रमाणपत्र के बराबर होगी.

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपेन स्कूलिंग के प्रमुख प्रो सीबी शर्मा ने बताया, अब तक हमारे पास व्यवसायिक पाठ्यक्रम होते थे लेकिन यह सभी नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क से अनुपालित नही होते थे. हमने अब इसके सेलेबस को एक सही स्वरूप दिया है और अब हम बाकायदा 10वीं और 12वीं का प्रमाणपत्र छात्रों को देंगे जो उन्हें उन जगहों पर नौकरी हासिल करने मे सहूलियत देगी जहां पर नौकरी के लिए आवश्यक आर्हता 12वीं होती है.

शर्मा ने कहा, इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग ने डाइरेक्टोरेट जनरल आफ इम्प्लायमेंट एंड ट्रेनिंग के साथ एक एमओयू किया है जिसके तहत ऐसे लोग जो आईटीआई के अंर्तगत प्रशिक्षित हुए हैं उन्हे भी 10वीं और 12वीं का प्रमाणपत्र प्रदान किया जाए.

इसके अनुसार अगर किसी छात्र ने आईटीआई से तीन व्यवसायिक प्रश्नपत्रों को पास कर लिया है तो ऐसे छात्र नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन मे नामांकन करके दो एकेडमिक प्रश्नपत्र को पास करके 12वीं का प्रमाणपत्र हासिल कर लेते हैं.

इस देश में हर साल 18 लाख उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा जो लोग हर साल आईटीआई मे प्रवेश लेते हैं या आईटीआई से पास हो चुके हैं. जिन लोगों ने आईटीआई से अलग-अलग व्यवसायिक विषयों को पास किया है जिसमे इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रानिक मैकेनिक, फिटर, टर्नर, वायरमैन और मोटर वेहिकिल मैकेनिक शामिल हैं वह लोग इसकी पात्रता रखते हैं और ओपेन स्कूलिंग से दो विषय लेकर 12वीं पास कर सकते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment