बोइंग की स्पेस टैक्सी से करें अंतरिक्ष स्टेशन की सैर

Last Updated 18 Sep 2014 12:12:50 PM IST

स्पेस स्टेशन तक पहुंचने का जोखिम भरा सफर तय करने के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को अब बेहद आरामदायक और आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एयर टैक्सियों की सेवा जल्द ही मिलने जा रही है.


बोइंग

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया है कि उसने व्यावसायिक स्तर पर ऐसी टैक्सियों ‘यान’ बनाने का ठेका विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग और एक दूसरी कंपनी स्पेसएक्स को दिया है.

बोइंग की ओर से बनाए जाने वाली एयर टैक्सी का नाम ‘सीएसटी 100’ होगा. जबकि स्पेसएक्स ने अपने यान का नाम ‘ड्रैगन’ रखने का फैसला किया है.

ये यान न सिर्फ अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस स्टेशन तक लाने ले जाने का काम करेंगे बल्कि वहां जरूरी साजो सामान भी पहुंचाएंगे.

नासा के कमर्शियन क्रेू प्रोग्राम के अध्यक्ष कैसे ल्यूडर्स ने कहा कि ये यान भविष्य में कई अहम मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियानों के लिए रास्ता खालेंगे. अंतरिक्ष यात्रियों और साजो सामान को पहुंचाने के लिए इन यानो की सेवा वर्ष 2017 में उपलब्ध करा दी जाएगी.

नासा ने पुराने पड़ चुके अपने स्पेस शटल कार्यक्रम का खत्म करने के इरादे के साथ 6.8 अरब डॉलर की लागत से यह नयी योजना शुरू की है.

ऐसा भी माना जा रहा है कि यूक्रेन संकट को लेकर रूस के साथ रिश्तों में आ रही खटास को देखते हुए भी अमेरिका अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रूस के सोयूज यान पर अपनी निर्भरता खत्म कर देना चाहता है.

इस यान के इस्तेमाल के लिए नासा को प्रति उड़ान सात करोड़ डॉलर खर्च करने पड़ते हैं.
 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment