फेड के नरम रुख से Nifty अब तक के उच्चतम स्तर पर

Last Updated 14 Dec 2023 06:32:01 PM IST

अमेरिकी फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक में नरम रुख के चलते निफ्टी गुरुवार को सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया और पहली बार 21,100 अंक को पार कर गया।


Nifty अब तक के उच्चतम स्तर पर

निफ्टी जहां 256.35 अंक ऊपर 21,182.70 पर बंद हुआ, वहीं सेंसेक्स 929.60 अंक ऊपर 70,514.20 पर बंद हुआ।

एक्सिस सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ प्रणव हरिदासन ने कहा, निफ्टी में तेजी के कई कारण हैं।

अमेरिकी 10-वर्षीय बांड यील्ड में 100 आधार अंक की कमी आई है। वित्त वर्ष 2024 में जीडीपी में 6.5 प्रतिशत से 7 प्रतिशत तक सकारात्मक संशोधन के साथ आरबीआई ने दरें बरकरार रखी हैं। इसके अलावा आगे मजबूत आय वृद्धि की उम्मीदों ने बाजार की गति में योगदान दिया है।

हाल के विधानसभा चुनाव परिणाम से पता चलता है कि 2024 में यही नीतियां बनी रहेंगी, जिससे बाजार का विश्वास बढ़ा है।

हरिदासन ने कहा, "अगर पूरे महीने बॉन्ड यील्ड और कच्चे तेल की कीमतें समान स्तर पर रहीं तो हम बाजार में एक और नई ऊंचाई देख सकते हैं। कुल मूल्यांकन के लिहाज से लार्ज कैप मौजूदा स्तरों पर बेहतर स्थिति में नजर आ रहे हैं। अन्य उभरते बाजारों की तुलना में अनुकूल व्यापक आर्थिक तस्वीर के आधार पर, निकट अवधि में प्रवाह लार्ज कैप, विशेष रूप से लार्ज कैप बैंकों की ओर स्थानांतरित हो सकता है।"

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी अनुसंधान विश्लेषक नागराज शेट्टी ने कहा कि बुधवार को इंट्रा-डे लो से स्मार्ट अपसाइड रिकवरी दिखाने के बाद, निफ्टी में गुरुवार को भारी तेजी देखी गई और दिन में 256.35 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ।

184 अंकों की तेज बढ़त के साथ खुलने के बाद बाजार ऊपर चला गया। बाद में यह सत्र के अधिकांश भाग के लिए एक संकीर्ण इंट्रा-डे रेंज में स्थानांतरित हो गया।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment