वैश्विक बैंकिंग भय बढ़ने से एशिया के शेयर बाजारों में गिरावट

Last Updated 16 Mar 2023 01:04:12 PM IST

अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी क्रेडिट सुइस में संकट की आशंका के बीच एशिया भर के शेयर बाजारों में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई।


वैश्विक बैंकिंग भय बढ़ने से एशिया के शेयर बाजारों में गिरावट

बीबीसी ने बताया कि बैंक शेयरों में भारी नुकसान के बीच जापान, हांगकांग और ऑस्ट्रेलिया में प्रमुख सूचकांक 1 प्रतिशत से अधिक गिर गए। यह तब हुआ जब क्रेडिट सुइस ने कहा कि वह अपने वित्त को बढ़ाने के लिए 54 अरब डॉलर तक का उधार लेगा।

वित्तीय रिपोटिर्ंग में कमजोरी पाए जाने के बाद बैंक के शेयरों में गिरावट आई।

नतीजतन, मध्याह्न् एशियाई कारोबार में जापान का निक्केई 225 सूचकांक 1.1 प्रतिशत गिर गया। इस सप्ताह के शुरू में तीन साल में सबसे खराब दिन दर्ज करने के बाद टॉपिक्स बैंक का शेयर सूचकांक 4 प्रतिशत से अधिक गिर गया।

बीबीसी ने बताया, संपत्ति के हिसाब से देश के सबसे बड़े कर्जदाता मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप के शेयरों में 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। यह समकक्षों सुमितोमो मित्सुई फाइनेंशियल ग्रुप और मिजुहो फाइनेंशियल ग्रुप के घाटे के अनुरूप था।

हांगकांग और सिडनी में सूचकांक 1.5 प्रतिशत से अधिक गिर गया, जबकि शंघाई कंपोजिट 0.5 प्रतिशत कम था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते अमेरिका में देश के 16वें सबसे बड़े बैंक सिलिकॉन वैली बैंक के पतन के साथ बैंकिंग क्षेत्र में समस्याएं सामने आईं, इसके दो दिन बाद सिग्नेचर बैंक का पतन हुआ।

टोक्यो में केइओ विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर साउरी शिराई ने कहा, क्रेडिट सुइस के संकट को छोटे बैंकों में समस्याओं के रूप में फैलाया गया।

उन्होंने कहा, निवेशक और लेनदार जोखिम के बारे में चिंतित हैं। बैंकों को धन जुटाने से नुकसान हो सकता है, जो बदले में एसएमई और स्टार्ट-अप के लिए विश्व स्तर पर धन की लागत को प्रभावित करेगा।

एसपीआई एसेट मैनेजमेंट के मैनेजिंग पार्टनर स्टीफन इनेस ने कहा, अमेरिकी केंद्रित प्रकरण के बैक बर्नर पर जाने के बाद बाजार जल्दी सामान्य हो सकता है। इस स्तर पर व्यापक छूत की आशंका सीमित है, क्योंकि बैंक एशिया में बहुत बेहतर पूंजीकृत हैं।

आईएएनएस
हांगकांग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment