Rs819 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी का खुलासा

Last Updated 24 Jan 2020 03:14:19 AM IST

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली की एक खाद्य निर्यातक कंपनी और इसके निदेशकों के खिलाफ 819 करोड़ रुपए की कथित धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।


Rs819 करोड़ की बैंक धोखाधड़ी का खुलासा

केंद्रीय एजेंसी ने इस मामले में छापेमारी की है।

सीबीआई ने यह कार्रवाई बैंकों के समूह की तरफ से भारतीय स्टेट बैंक की एक शिकायत पर की है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने आरोप लगाया है कि साकेत स्थित रेडिकल फूड्स लि. और उसके निदेशकों- सिद्धार्थ चौधरी और अंजू चौधरी ने ने 732 करोड़ रुपए की ऋण सुविधा का लाभ उठाया और एसबीआई तथा अन्य बैंकों के समूह के साथ जाली दस्तावेजों के जरिए जालसाजी एवं धोखाधड़ी की।

अधिकारियों ने बताया कि जांच एजेंसी ने कंपनी और इसके दोनों निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज किया था एवं उनके परिसरों में छापेमारी की। बैंकों के समूह में भारतीय स्टेट बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स, एक्जिम बैंक, बैंक आफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, बैंक आफ महाराष्ट्र, सीएसबी बैंक, विजया बैंक और यूको बैंक शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया, ‘एक अप्रैल, 2018 तक बैंकों को 819.48 करोड़ रुपए (करीब) का कथित नुकसान हुआ।’ एसबीआई ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि कंपनी का खाता 2015 में गैर निस्पादित संपत्ति में बदल गया था और यह शिकायत प्राथमिकी का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि बैंक ने पिछले साल 10 अगस्त को कंपनी के खाते का फोरेंसिक आडिट किया था और यह पता चला था कि इसने कथित रूप से ओवर स्टेटेड स्टाक स्टेटमेंट जमा कराया था और स्वीकृत ऋण सीमा को दूसरे कार्यों के लिए डाइवर्ट कर देता था। रिपोर्ट के आधार पर पिछले साल 23 अगस्त को खाते को फर्जी घोषित किया गया।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment