भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में हर राज्य, हर जिले की भूमिका: मोदी

Last Updated 07 Nov 2019 12:44:17 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के पहले दो दिवसीय वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य हिमाचल प्रदेश में निवेश आकर्षित करना है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि 2025 तक भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल करने में हर राज्य और जिले की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।      

मोदी ने यहां दो दिन चलने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया।  इसका उद्देश्य हिमाचल प्रदेश में निवेश आकर्षित करना है।      

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘देश के हर राज्य और हर जिले में काफी क्षमता है और सभी मिलकर देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे।’  पहले की तुलना में, अब राज्य निवेश आकषिर्त करने के लिए एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।      

मोदी ने अपने 30 मिनट के भाषण में कहा, ‘हिमाचल में पर्यटन, फार्मा और अन्य क्षेत्रों में निवेश की काफी संभावनाएं हैं।’ उन्होंने कहा कि कारोबार करने में सुगमता के मामले में भारत शीर्ष दस प्रदर्शन करने वाले देशों में है। वर्ष 2014 से 2019 के बीच भारत की कारोबारी सुगमता रैंकिंग में 79 अंक का सुधार हुआ है।

मोदी ने एक दिन पहले ट्वीट किया था, "कल, मैं राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इंवेस्टर्स मीट में शामिल होने वाला हूं। शिखर सम्मेलन मनोहर धर्मशाला में आयोजित किया जा रहा है, जो निवेशकों को एचपी (हिमाचल प्रदेश) में निवेश करने के लिए मनाने का आदर्श स्थान है।"



उन्होंने आगे कहा कि बीते दो सालों में हिमाचल का विकास उल्लेखनीय है। उन्होंने कहा, "लोगों और राज्य सरकार को बधाई।"

राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि इंवेस्टर्स समिट 'राइजिंग हिमाचल' का प्रमुख उद्देश्य कृषि-व्यवसाय, खाद्य प्रसंस्करण और फसलों की कटाई के बाद की तकनीक, विनिर्माण और फार्मास्यूटिकल्स, पर्यटन, अतिथिसेवा और नागरिक उड्डयन, हाईड्रो और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करने के लिए निवेशकों को आकर्षित करना है।
 

आईएएनएस/भाषा
धर्मशाला


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment