अटल पर 24 दिसम्बर को सौ रुपए का सिक्का जारी करेंगे मोदी

Last Updated 24 Dec 2018 05:34:05 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती की पूर्व संध्या पर सोमवार को उनकी स्मृति में सौ रुपये का स्मारक सिक्का जारी करेंगे।


अटल पर आज सौ रुपए का सिक्का जारी करेंगे मोदी

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक संसद भवन के एनेक्सी में एक कार्यक्रम में संस्कृति मंत्री महेश शर्मा की मौजूदगी में मोदी यह सिक्का जारी करेंगे।

इस सिक्के का वजन 35 ग्राम और त्रिज्या 2.2 सेंटीमीटर होगी। यह 50 पचास प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निकेल और पांच प्रतिशत जस्ते का बना होगा।

इस सिक्के के अग्रभाग पर बीच में अशोक स्तम्भ होगा जिसके नीचे ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। वृत्त पर बायीं ओर ‘भारत’ और दाहिनी ओर अंग्रेजी में ‘इंडिया’ लिखा होगा। अशोक स्तम्भ के नीचे रुपये का प्रतीक चिह्न और अंग्रेजी के अंक में ‘100’ लिखा होगा।

सिक्के के पीछे की तरफ वाजपेयी का चित्र होगा। ऊपर के वृत्त पर वायीं ओर देवनागरी में और दाहिनी ओर अंग्रेजी में ‘अटल बिहारी वाजपेयी’ लिखा होगा। वृत्त के निचले हिस्से में अंग्रेजी के अंकों में ‘1924’ और ‘2018’ लिखा होगा। वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था और इस वर्ष 16 अगस्त को उनका निधन हो गया था।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment