नए साल में गाड़ी खरीदना पड़ेगा महंगा, दिल्ली में पार्किग शुल्क में 18 गुना तक बढ़ोतरी को मंजूरी

Last Updated 23 Dec 2018 06:39:15 AM IST

दिल्ली परिवहन विभाग ने तीनों नगर निगमों द्वारा पार्किग शुल्क में बढ़ोतरी की सिफारिश को मंजूरी दे दी है। इससे कार खरीदारों को नए साल में मौजूदा पार्किग शुल्क से 18 गुना तक अधिक पार्किग शुल्क देना होगा।


नए साल में गाड़ी खरीदना पड़ेगा महंगा

आदेश के अनुसार पार्किग शुल्क अब छह हजार से 75,000 रुपए तक देना पड़ेगा। 
परिवहन आयुक्त वष्रा जोशी ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा कि नया पार्किग शुल्क एक जनवरी 2019 से लागू होगा। एक अधिकारी ने बताया कि परिवहन विभाग एमसीडी की ओर से पार्किग शुल्क वसूलता है। एमसीडी का दावा है कि दिल्ली में पार्किग ढांचे का निर्माण करने के लिए यह शुल्क लिया जाता है। शुल्क में बढ़ोतरी करने का तीनों एमसीडी का प्रस्ताव कुछ समय से लंबित था और परिवहन आयुक्त ने अंतिम दिन इसे मंजूरी दे दी। नए आदेश के अनुसार कमर्शियल वाहनों की विभिन्न श्रेणियों के लिए वाषिर्क पार्किग शुल्क मौजूदा 2,500-4,000 रुपए से बढ़कर 10,000 से 25,000 रुपए हो जाएगा। आदेश के अनुसार किसी वाहन की कीमत के आधार पर निजी कारों और एसयूवी के लिए एक बार का पार्किग शुल्क 6,000 से 75,000 रुपए होगा जो मौजूदा 4,000 रुपए की दर से 18 गुना ज्यादा है।       

उत्तर दिल्ली नगर निगम आयुक्त का कार्यभार संभालने वाली जोशी ने बताया कि वाहन पंजीकरण के दौरान शुल्क देने की प्रक्रिया केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की अधिसूचना के जरिए निर्धारित की गई है न कि परिवहन विभाग द्वारा। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग इस प्रक्रिया में तहत डाक खाने की तरह काम करता है। इस बढ़ोतरी के बारे में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को कोई जानकारी नहीं है। इस मुद्दे पर उन्होंने कहा कि मुझे ऐसे किसी फैसले के बारे में जानकारी नहीं है। वहीं दूसरी ओर सरकारी आदेश से नाराज ट्रांसपोर्टरों ने वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन करने की धमकी दी है। राज्य परिवहन प्राधिकरण ऑपरेटर्स एकता मंच के प्रवक्ता श्याम लाल गोला ने कहा कि हम वृद्धि के खिलाफ सोमवार को मुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री से मुलाकात करेंगे। इसका हम पर नकारात्मक असर पड़ेगा। अगर जरूरत पड़ी तो हम हड़ताल भी करेंगे।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment