महंगे टमाटर से बढ़ी टोमैटो प्यूरी और टोमैटो केचअप की मांग

Last Updated 28 Jul 2017 03:08:28 PM IST

टमाटर की कीमतों में आये अप्रत्याशित उछाल के कारण टोमैटो प्यूरी और टोमैटो केचअप की मांग पिछले कुछ सप्ताह के दौरान 40 से 45 फीसदी बढ़ गयी है.


(फाइल फोटो)

उद्योग संगठन एसोचैम की रिपोर्ट के अनुसार अधिकतर भारतीय व्यंजनों में जरूरी माने जाने वाले टमाटर की आसमान छूती कीमत के कारण लोगों ने टोमैटो प्यूरी और टोमैटो केचअप को विकल्प के रुप में देखते हुए इसकी खरीद शुरू कर दी है. टोमैटो प्यूरी और टोमैटो केचअप की बढ़ती मांग को देखते हुए दुकानदारों ने इसका भंडार बढ़ा दिया है. अधिकतर शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों में बड़ी मात्रा में टमाटर डाले जाते हैं और इसी कारण होटल तथा रेस्टोरेंट में व्यंजनों की लागत काफी बढ़ गयी है.
     
अध्ययन के मुताबिक अधिकतर लोगों ने बताया कि उन्होंने टमाटर का इस्तेमाल बुहत कम कर दिया है और वे वैसे ही व्यंजन बना रहे हैं जिनमें टमाटर की जरूरत न हो जैसे भिंडी और कद्दू. कुछ लोग टमाटर की जगह कच्चे आम का इस्तेमाल भी कर रहे हैं. 
    
बारिश की वजह से फसल बर्बाद होने के कारण पिछले कुछ सप्ताह के दौरान टमाटर के दाम बड़ी तेजी से बढ़े हैं. टमाटर की पैदावार वाले कुछ इलाकों में बाढ और कुछ में हुई कम बारिश के कारण इसकी फसल बहुत प्रभावित हुई है.


       
दिल्ली-एनसीआर, मुम्बई, लखनऊ, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद की मंडियों में कारोबारियों से की गयी बातचीत से यह पता चलता है कि आने वाले कुछ समय तक टमाटर की कीमतों में कमी आने की कोई उम्मीद भी नहीं है क्योंकि देश के जिन हिस्सों में इसकी फसल तैयार होती है, उनमें से अधिकतर जगह बाढ़ का कहर है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment