दुनिया में रत्न और आभूषण उद्योग का केंद्र बनने की ओर कदम बढाये हीरानगरी सूरत - मोदी

Last Updated 17 Apr 2017 11:39:48 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने हीरा उद्योगों के चलते दुनिया भर में ‘हीरा नगरी’ के रूप में प्रसिद्ध अपने गृहराज्य गुजरात के सूरत शहर को अब विश्व में रत्न और आभूषण उद्योग के भी केंद्र के तौर भी स्थापित करने का आहवान किया.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

उन्होने सूरत में इच्छापुर में एक हीरा कारखाने का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में कहा, ‘देश की अब सूरत से एक अपेक्षा. डायमंड में हम डायमंड बन गये पर अब हम जेम्स एंड ज्वेलरी में दुनिया में नंबर एक होना चाहिए. हमें मात्र मेड इन इंडिया ज्वेलरी नहीं बल्कि डिजायन इंन इंडिया ज्वेलरी बनाना होगा. अपने यहां से सदियों से जो ज्वेलरी का काम हुआ है, उसमें मौसम का ध्यान रखा जाता था. बरसात में कैसे, गर्मी में कैसे, सबेरे और शाम मे कैसे आभूषण पहने जाये. शिवजी और गणपति के लिए कैसी ज्वेलरी बने यह हम

जानते थे. पहले जिस देश के लोगों ने डिजायन का ऐसा काम किया है. वह अब भी ऐसा कर सकते हैं.‘
      
उन्होंने कहा कि सूरत अब रत्न और आभूषण उद्योग में दुनिया का केंद्र बनने का बीडा उठाये और इसके लिए केंद्र सरकार मदद करेगी.



मोदी ने कहा, ‘सूरत में बनी ज्वेलरी पूरी दुनिया में जाये. हम आज की परंपरा के अनुरूप बाजार में उपभोक्ता को मजबूर करने वाले लायें. आपने हीरा बहुत दिया और बहुत घिसा, अब

ज्वेलरी की दिशा में आगे बढिये. पूरे देश का नेतृत्व सूरत करे. पूरी दुनिया में अपनी ताकत बढाये.‘

इससे पहले  मोदी ने अपने संबोधन में देश के पहे गुजराती मूल के प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई और देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को भी याद किया.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment