15 साल पुराने वाहन तोड़े जाएंगे, पहले चरण में भारी वाहनों से की जाएगी शुरुआत : गडकरी

Last Updated 25 Aug 2016 06:23:58 AM IST

प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए एक नई नीति बनाए जाएगी जिसमें 15 साल पुराने वाहनों को तोड़ना अनिवार्य बनाया जाएगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इसकी शुरुआत भारी वाहनों को इसके दायरे में लाते हुए की जाएगी.


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री गडकरी ने देश के वाहन बेड़े के आधुनिकीकरण के बारे में बुधवार को यहां वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय ने प्रस्तावित नीति को सचिवों की समिति के समक्ष रखने का सुझाव दिया है.

गडकरी ने कहा, \'वित्त मंत्री ने कहा कि 65 फीसद प्रदूषण उन भारी वाहनों से होता है जो 15 साल पुराने हो चुके हैं. हम पहले चरण में इन्हें तोड़ेंगे. उन्होंने कहा, \'उन्होंने पुराने वाहन तोड़ने (स्क्रेपिंग) की नीति को अनिवार्य बनाने को कहा है न कि स्वैच्छिक. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि कर छूट के बजाय बजट में धन का प्रावधान किया जाएगा.\'

गडकरी के अनुसार जेटली का मानना है कि इस नीति से केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों को फायदा होगा और अधिक आय मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि स्वैच्छिक वाहन बेड़ा आधुनिकीकरण कार्यक्रम (वी-वीएमपी) की मौजूदा नीति में 31 मार्च 2005 से पहले के वाहनों को इसके दायरे में लाने का प्रस्ताव किया गया था. इससे 2.8 करोड़ वाहन इसके दायरे में आते. वित्त मंत्रालय ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि वह उसके लिए इतनी बड़ी संख्या में वाहनों को छूट देना कठिन होगा.   

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment