कोचीन शिपयार्ड अंडमान के लिये चार बड़ी नौकाएं बनाएगा : गडकरी

Last Updated 07 Feb 2016 06:22:10 PM IST

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अंडमान निकोबार द्वीप में सैलानियों को आकर्षित करने के मकसद से कोचीन शिपयार्ड पहली बार नौकाएं (कैटमारन) तैयार करेगी.


अंडमान के लिये नौकाएं बनाएगा कोचीन शिपयार्ड (फाइल फोटो)

इसका उपयोग समुद्री पर्यटन एवं अन्य उद्देश्य के लिये किया जाएगा. सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री गडकरी ने कहा, ‘कोचीन शिपयार्ड अंडमान निकोबार द्वीप के लिये चार जहाज बनाएगी. ये जहाज दो से ढाई साल में तैयार हो जाने चाहिए.’

यह ‘मेक इन इंडिया’ के तहत किया जाएगा और जहाज का उपयोग समुद्री पर्यटन और अन्य उद्देश्य के लिये किया जाएगा. एक अधिकारी के अनुसार इन जहाजों पर करीब 1,400 करोड़ रपये की लागत आने का अनुमान है.

इस कदम से न केवल अंडमान निकोबार द्वीप के लोगों को परिवहन में होने वाली दिक्कतें दूर होंगी बल्कि क्षेत्र में पर्यटन को भी गति मिलेगी. अंडबान निकोबार प्रशासन ने पिछले 10 साल में कोई जहाज नहीं खरीदा और यात्रियों के साथ पर्यटकों के लिये स्थिति कठिन हो गयी है.

गडकरी ने कहा कि कोचीन शिपयार्ड में बनने वाला जहाज अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित होगा. कैटमारंस या याच निजी उपयोग के लिये जहाज किराये पर लेने वालों, समुद्रीय पर्यटकों के साथ-साथ शौकिया नौका चलाने वालों में भी लोकप्रिय है. यह एक तरह का बड़ा बेड़ा होता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment