डेढ़ रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

Last Updated 30 Jul 2015 03:58:16 PM IST

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर शुक्रवार को तेल विपणन कंपनियाँ पेट्रोल के दाम में लगतार तीसरी बार तथा डीजल के दाम में लगातार चौथी बार कटौती कर सकती हैं.


डेढ़ रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

पिछली समीक्षा में 15 जुलाई को कंपनियों ने वैट के अलावा इनकी कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कमी की थी.

हालाँकि, दिल्ली में उसी दिन राज्य सरकार द्वारा इन पर वैट बढ़ाने से ग्राहकों के लिए पेट्रोल 28 पैसे महँगा हो गया था जबकि डीजल 50 पैसे सस्ता हुआ था. इस प्रकार दिल्ली में पेट्रोल के दाम 66.90 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल के दाम 49.72 रुपये प्रति लीटर हो गये थे.

पिछली समीक्षा से अब तक वैश्विक बाजार में भारतीय बास्केट में कच्चा तेल का औसत दाम साढ़े पाँच प्रतिशत से ज्यादा गिर चुका है. इस दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 0.46 प्रतिशत कमजोर हुआ है. यही दो कारक हैं जिनके आधार पर हर महीने की 15 तारीख को और अंतिम दिन तेल विपणन कंपनियाँ पेट्रोल-डीजल के दाम तय करती हैं.

वर्तमान में सभी कर और शुल्क छोड़कर रिफाइनरी में पेट्रोल की मूल कीमत 31.15 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल की मूल कीमत 28.24 रुपये प्रति लीटर है.

यदि कच्चे तेल की कीमत में गिरावट और रुपये की कमजोरी के अनुरूप तेल विपणन कंपनियाँ कीमतों में बदलाव करती हैं तो पेट्रोल डेढ़ रुपये से कुछ ज्यादा और डीजल लगभग डेढ़ रुपये सस्ता होने की उम्मीद है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment