राजस्थान में लगेगी एचपीसीएल की रिफाइनरी

Last Updated 20 Sep 2013 01:51:19 PM IST

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राजस्थान में एचपीसीएल की 37,229 करोड़ रुपए की रिफाइनरी एवं पेट्रोरसायन परियोजना को मंजूरी दे दी.


एचपीसीएल

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी की परियोजना का शिलान्यास करने के तय कार्यक्रम से ठीक पहले मंत्रिमंडल ने इसे हरी झंडी दी है.

सोनिया गांधी का रविवार को राजस्थान में बाड़मेर के पचपदरा में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड की 90 लाख टन सालाना क्षमता की रिफाइनरी परियोजना का शिलान्यास करने का कार्यक्रम है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सुबह हुई बैठक में परियोजना को मंजूरी दे दी.

रिफाइनरी परियोजना में एचपीसीएल की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी जबकि शेष 26 प्रतिशत हिस्सेदारी राजस्थान सरकार की होगी.

सूत्रों ने बताया कि पचपदरा में होने वाले समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री एम वीरप्पा मोइली भी भाग लेंगे.

राजस्थान सरकार ने उत्पादन शुरू होने से लेकर अगले 15 साल तक हर साल 3,736 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त कर्ज मुहैया कराने पर सहमति जता दी है. इस कर्ज की वापसी वाणिज्यिक उत्पादन शुरू होने के 16वें वर्ष से संयुक्त उद्यम द्वारा की जायेगी.

सूत्रों ने बताया कि एचपीसीएल के पास रिफाइनरी के उत्पादों का विपणन अधिकार होगा जिसमें रिफाइनरी द्वारा उत्पादित सभी उत्पादों की खरीद पर पहले इनकार का अधिकार भी शामिल है.

रिफाइनरी से उत्पादन चार साल में शुरू होने की योजना है और वह आधा कच्चा तेल केयर्न के बाड़मेर तेल क्षेत्र से लेगी जबकि शेष कच्चे तेल का आयात किया जाएगा.

इस रिफाइनरी में पेट्रोल, डीजल, एलपीजी का उत्पादन होने के अलावा 23 लाख टन पेट्रोरसायन उत्पाद भी तैयार होंगे. जिसमें पॉलिप्रोपिलीन, पालिएथलीन और दूसरे उत्पाद शामिल हैं.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment