भारतीयता के गौरव पल

Last Updated 15 Mar 2023 12:57:29 PM IST

भारतीय सिनेमा के लिए यह ऐतिहासिक पल था तो भारतवासियों के लिए गर्व की अनुभूति का।


भारतीयता के गौरव पल

ऑस्कर पुरस्कारों की दुनिया में पहली बार हुआ कि 95वें अकेडमी अवार्ड में मूल रूप से तेलुगू में निर्मित एस.एस. राजामौली द्वारा निर्देशित बहुचर्चित फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नाटू-नाटू’ को सर्वश्रेष्ठ मौलिक गीत के लिए पुरस्कृत किया गया। गीत के संगीतकार एम. एम. कीरावाणी हैं तो रचनाकार हैं चंद्रबोस और गायक हैं काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज। इसी समारोह में भारत के लिए गौरव का दूसरा पल तब आया जब लघु वृत्तचित्र श्रेणी में ‘द एलिफेंट विस्पर्स’ को प्रथम पुरस्कार देने की घोषणा हुई।

तमिल में बनी यह लघु वृत्तचित्र फिल्म हाथियों और उनके रक्षक-पालक वनवासियों के बीच सहअस्तित्व की फिल्म है, जो मनुष्य और प्रकृति के अटूट रिश्ते को बहुत खूबसूरती से दर्शाती है। फिल्म की निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्विस हैं, और निर्माता हैं गुनीत मोंगा। वैसे पहले भी भारतीय ऑस्कर से नवाजे जा चुके हैं। 2009 में ‘स्लम डॉग मिलेनियर’ के गाने ‘जय हो’ के सर्वश्रेष्ठ संगीत के लिए ए. आर. रहमान और गीतकार गुलजार को ऑस्कर प्राप्त हुआ था, लेकिन यह ब्रिटिश फिल्म थी।

इसी तरह उत्तर प्रदेश के मीरजापुर जिले की बच्ची पिंकी पर केंद्रित लघु वृत्तचित्र को भी ऑस्कर मिला था किंतु इसे अमेरिका की मेगन मायलान ने बनाया था। इस बार नाटू-नाटू और द एलिफेंट विस्पर्स को मिले ऑस्कर पुरस्कार पूर्णत: भारतीय पृष्ठभूमि वाली भारतीय मौलिकता और रचनात्मकता को प्राप्त हुए हैं। इन पुरस्कारों में जहां फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भारत की कलात्मक उत्कृष्टता को सिद्ध किया तो वहीं भारतीय फिल्म क्षेत्र की क्षमता को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया है। ये पुरस्कार इस बात के द्योतक हैं कि ऑस्कर की दुनिया में भारतीय फिल्मों ने स्थायी जगह बना ली है।

इसमें संदेह नहीं होना चाहिए कि भविष्य में भारत की मौलिक सृजनशीलता विश्व पटल पर अपना निर्णायक प्रभाव स्थापित करेगी और भारतीयों को गौरवान्वित होने के अवसर प्रदान करती रहेगी। भारतीय संसद के उच्च सदन राज्य सभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार की सुबह सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही ‘नाटू-नाटू’ गीत और द एलिफेंट विस्पर्स के ऑस्कर जीतने का उल्लेख किया और उसके बाद पूरे सदन ने दोनों फिल्मों की पूरी टीम को बधाई दी। और इस तरह सभापति ने एक नई परंपरा स्थापित की।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment