गेल के तूफान के सामने चोकर्स की अग्निपरीक्षा

Last Updated 27 Feb 2015 06:39:43 AM IST

दक्षिण अफ्रीका को सिडनी में विश्व कप ग्रुप ‘बी’ के मुकाबले में शुक्रवार को वेस्ट इंडीज की टीम और विध्वंसक ओपनर क्रिस गेल के तूफान के सामने अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा.




विश्वकप क्रिकेट के पूल बी में वेस्टइंडीज बनाम द. अफ्रीका का मैच

दैखिए लाइव स्कोर बोर्ड

भारत के हाथों मिली करारी हार के बाद मनोवैज्ञानिक दबाव से गुजर रहे दक्षिण अफ्रीका को यहां विश्व कप ग्रुप ‘बी’ के मुकाबले में शुक्रवार को दमदार फॉर्म में चल रही वेस्ट इंडीज की टीम और विध्वंसक ओपनर क्रिस गेल के तूफान के सामने अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा.

चोकर्स के नाम से बदनाम हो चुकी लेकिन खिताब के प्रबल दावेदारों में शामिल दक्षिण अफीका को भारत के हाथों मिली हार से गहरा झटका लगा था और अब इस अहम मुकाबले में उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती गेल नाम के तूफान की होगी जिन्होंने पिछले मैच में वनडे का सबसे तेज दोहरा शतक ठोका था.

दक्षिण अफ्रीका के सामने इसके अलावा कप्तान एबी डिविलयर्स पर पड़े दबाव की भी चुनौती होगी जो भारत के खिलाफ धीमे ओवर रेट के कारण मनोवैज्ञानिक दबाव में आ चुके है. यदि डिविलियर्स एक और मैच में इस अपराध के शिकार होते हैं तो उन्हें फिर एक मैच का निलंबन झेलना पड़ सकता है.

खिताब के प्रबल दावेदार द.अफ्रीका ने अपने पहले मुकाबले में जिम्बाब्वे को हराकर विश्व कप में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की थी लेकिन मेलबर्न में मौजूदा चैंपियन भारत के हाथों मिली 130 रनों की करारी हार से उसकी तैयारियों को तगड़ा झटका लगा है. टीम के खिलाड़ी किसी भी हाल में वेस्ट इंडीज को हराकर अपना मनोबल बनाए रखने की कोशिश करेंगे लेकिन कैरेबियाई टीम लगातार दो मैच जीतने के बाद अपनी लय में लौट चुकी है और गेल की खतरनाक फॉर्म दक्षिण अफ्रीका के लिए खतरे की घंटी है.

द.अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम अमला ने भी अपनी टीम के खिलाड़ियों को चेताया है कि भारत के खिलाफ मैच में मिली हार को भुलाकर उन्हें अगले मैचों पर ध्यान लगाना होगा. दक्षिण अफ्रीका का मनोबल पिछले आठ वर्षों में विंडीज के खिलाफ 16-1 के रिकार्ड से ऊंचा हो सकता है. द. अफ्रीका ने कैरेबियाई टीम से 2007 के बाद से 16 मैच जीते हैं और एक मैच हारा है. द. अफ्रीका का विश्व कप में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3-2 का रिकार्ड है.

डिविलियर्स ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘मैं मानता हूं कि मुझपर दबाव है और हम सभी इस बात को जानते हैं हम इस पर चर्चा भी कर चुके हैं लेकिन फिलहाल हमारा ध्यान इस मुद्दे से ज्यादा अपनी लय वापिस हासिल करने पर लगा हुआ है. विंडीज के खिलाफ इस मैच में हमें प्रदर्शन का स्तर ऊंचा उठाना होगा.’

इस मैच में दुनिया की निगाहें सिर्फ गेल पर लगी होंगी कि जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रन ठोकने वाले गेल दक्षिण अफ्रीका के तेज आक्रमण के सामने क्या कमाल दिखाते है. गेल का द. अफ्रीका के खिलाफ पिछली 13 वनडे पारियों में 20.69 का मामूली औसत रहा है और मोर्न मोर्कल चार बार गेल को आउट कर चुके  है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment