भारत ने फिर तोड़ा जुम्मे का मिथक

Last Updated 21 Mar 2014 11:49:15 PM IST

भारत एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में शुक्रवार यानि जुम्मे के दिन जब भी पाकिस्तान से भिड़ा तब अक्सर उसे हार का सामना करना पड़ा.


विराट कोहली और सुरेश रैना मैच जीतने के बाद

लेकिन भारत खेल के सबसे छोटे प्रारूप ट्वेंटी-20 में ‘जुम्मे’ से जुड़ा मिथक तोड़ने में सफल रहा. भारत ने शुक्रवार को मीरपुर में आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप के पहले लीग मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हराया. यह तीसरा मैच था जो इन दोनों टीमों के बीच शुक्रवार के दिन खेला गया था और इन तीनों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है.

भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टी20 मैच विश्व टी20 में ही 14 सितंबर 2007 को शुक्रवार के दिन डरबन में खेला गया था. यह मैच टाई रहा था लेकिन भारत बॉल आउट में जीत दर्ज करने में सफल रहा था. इसके बाद इनके बीच 28 दिसंबर 2012 को अहमदाबाद में मैच खेला गया और उस दिन भी जुम्मा था. भारत ने वह मैच 11 रन से जीता था.

वैसे वनडे में शुक्रवार के दिन पाकिस्तान के खिलाफ भारत का रिकार्ड अच्छा नहीं रहा है. इन दोनों टीमों के बीच अब तक शुक्रवार के दिन 29 वनडे खेले गये हैं. भारत इनमें से केवल पांच में जीत दर्ज कर पाया है जबकि 24 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा.

भारत ने हालांकि विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपना शत प्रतिशत रिकार्ड बरकरार रखा. भारत ने वनडे और टी20 दोनों प्रारूपों के विश्व कप में आज तक हमेशा पाकिस्तान को हराया है. भारत ने वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी पांचों मैच में जीत दर्ज की जबकि टी20 विश्व कप में उसकी अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पर यह चौथी जीत है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment