कोहली व जडेजा सोबर्स ट्रॉफी और अश्विन सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर की दौड़ में

Last Updated 06 Jan 2024 10:18:16 AM IST

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और शीर्ष ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे जबकि दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के पुरस्कार की दौड़ में हैं।


कोहली व जडेजा सोबर्स ट्रॉफी और अश्विन सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर की दौड़ में

कोहली और जडेजा को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के लिए आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और टीम के उनके साथी ट्रेविस हेड से चुनौती मिलेगी।

आईसीसी ने शुक्रवार को कहा कि अश्विन को हेड और आस्ट्रेलियाई टीम के उनके साथी उस्मान ख्वाजा के अलावा इंग्लैंड के सीनियर बल्लेबाज जो रूट से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

कोहली ने 2023 में टेस्ट और वनडे में 35 मैच में 2048 रन बनाए जिसमें विश्व कप के दौरान महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ने वाला 50वां वनडे शतक भी शामिल है।

जडेजा ने 35 मैच में 613 रन बनाने के अलावा 66 विकेट लिए। उन्होंने पिछले साल की शुरुआत में बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 विकेट चटकाए थे। कमिंस ने 24 मैच में 422 रन बनाए और 59 विकेट लिए।

उनकी अगुआई में आस्ट्रेलिया ने एशेज, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल और वनडे विश्व कप में खिताब जीता। हेड 2023 में बल्ले से जोरदार फॉर्म में थे। उन्होंने 31 मैच में 1698 रन बनाए जिसमें भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल और वनडे विश्व कप फाइनल में शतक भी शामिल हैं।

इस बीच भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर अश्विन ने आईसीसी रैंकिंग में साल का अंत शीर्ष टेस्ट गेंदबाज के रूप में किया। उन्होंने 17.02 की शानदार औसत से 41 विकेट लिए।

उन्होंने इस दौरान टेस्ट में किसी भी गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक चार बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए। पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की सफलता में रूट का योगदान उल्लेखनीय था। उन्होंने आठ टेस्ट मैचों में 65.58 की दमदार औसत के साथ 787 रन बनाए।

आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ख्वाजा पिछले साल सबसे लंबे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर रहे। उन्होंने 52.60 की औसत से 1210 रन बनाए जिसमें तीन शतक शामिल थे।

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर की राशेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी के लिए चामरी अटापट्टू (श्रीलंका), एशले गार्डनर (आस्ट्रेलिया), बेथ मूनी (आस्ट्रेलिया) और नैट स्किवर-ब्रंट (इंग्लैंड) को नामांकित किया गया है।

भाषा
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment