IND vs SA, 2nd Test, Day-1: सिराज के कहर से दक्षिण अफ्रीका 55 पर ढेर, भारत भी 153 पर सिमटा

Last Updated 04 Jan 2024 06:32:33 AM IST

केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में बुधवार को दूसरे टेस्ट के पहले दिन तेज गेंदबाज मुकेश कुमार और जसप्रीत बुमराह ने मिलकर तीन प्रहार किए, जिससे भारत को थोड़ी बढ़त मिल गई और दक्षिण अफ्रीका ने 17 ओवर में 62/3 रन बना लिए, मेजबान टीम अभी भी मेहमान टीम से 36 रन से पीछे है।


केपटाउन : दक्षिण अफ्रीका की पारी को नहस-नहस करने के दौरान विपक्षी बल्लेबाज को आउट करने पर खुशी मनाते भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज।

यह टेस्ट क्रिकेट का एक रोमांचक दिन था, जब एक ही दिन के खेल में आश्चर्यजनक रूप से 23 विकेट गिरे। मोहम्मद सिराज ने सबसे पहले अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 6-15 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में सिर्फ 55 रन पर आउट कर दिया। भारत ने बढ़त ले ली और आराम से 153/4 पर पहुंच गया, लेकिन सनसनीखेज पतन का सामना करने से पहले, उसने केवल शून्य रन पर छह विकेट खो दिए और उस स्कोर पर आउट हो गया।

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी को आगे बढ़ाने के लिए एडेन मार्कराम और डीन एल्गर ने 9.3 ओवर में छह चौके लगाए। लेकिन अगले ओवर में एल्गर ने ऑफ-स्टंप के बाहर मुकेश कुमार की गेंद पर चौका मारा और 28 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हो गए, जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी आखिरी पारी थी।

मैदान पर मौजूद भारतीय खिलाड़ियों ने एल्गर को बधाई दी और शानदार अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर के अंत पर भीड़ ने खड़े होकर उनका अभिनंदन किया। कुछ ही समय बाद टोनी डी ज़ोरज़ी ने मुकेश की गेंद पर एक रन बनाया, उसके बाद बुमराह ने ट्रिस्टन स्टब्स को दिन में दूसरी बार एक अनप्लेबल डिलीवरी पर विकेट के पीछे कैच कराया।

मार्कराम (नाबाद 36) और डेविड बेडिंघम (नाबाद सात) की बाउंड्री की झड़ी ने प्रोटियाज को स्टंप्स का कोई और नुकसान नहीं पहुंचाया। पहले दिन की समाप्ति पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर बढ़त बना ली है।

इससे पहले, दूसरे सत्र के मध्य में भारत 98 की बढ़त के साथ 153/4 पर था, जिसमें विराट कोहली ने कगिसो रबाडा को खींचकर आत्मविश्‍वास के साथ बाउंड्री लगाई। लुंगी एनगिडी, जो रंग में नहीं दिखे और पांच ओवरों में 30 रन दिए, ने तीन विकेट के मेडन ओवर के साथ खेल का रुख बदल दिया और केप टाउन की भीड़ को नींद से जगा दिया।

उन्होंने तेज उछाल का इस्तेमाल करते हुए केएल राहुल को कीपर काइल वेरेन के हाथों में अपर-कट दिया, गली के लिए लेग-साइड में रवींद्र जडेजा के प्रयास पर दस्ताने का किनारा लिया और गली में कैच लपकने के लिए बुमराह को मजबूर किया।

कोहली ने नॉन-स्ट्राइकर छोर से एनगिडी के हमले को देखा और अगले ओवर की दूसरी गेंद पर वह सख्त हाथों से ड्राइव के लिए गए, केवल दूसरी स्लिप में बाहरी छोर को पकड़ने के लिए। दो गेंद बाद सिराज रन आउट हो गए और रबाडा ने स्लिप में प्रसिद्ध कृष्णा को कैच कराकर पारी तुरंत समेट दी।

एनगिडी, रबाडा और नांद्रे बर्गर ने उस पिच पर तीन-तीन विकेट लिए, जो अभी भी तेज उछाल और सीम मूवमेंट प्रदान करती है। भारत का सनसनीखेज विस्फोट किसी टेस्ट मैच में एक ही स्कोर पर छह विकेट गिरने का पहला उदाहरण है, क्योंकि पहले दिन के ढाई सत्र के भीतर 20 विकेट गिर गए थे।

संक्षिप्त स्कोर : दक्षिण अफ्रीका 23.2 ओवर में 55 (काइल वेरेन 15, मोहम्मद सिराज 6-15) और 17 ओवर में 62/3 (एडेन मार्कराम 36 नाबाद; मुकेश कुमार 2-25) भारत से पीछे 34.5 ओवर में 153 (विराट कोहली 46) , रोहित शर्मा 39; लुंगी एनगिडी 3-30, कगिसो रबाडा 3-38) 36 रनों से।

आईएएनएस
केपटाउन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment