ICC Rankings : गिल को हटा बाबर फिर बने नंबर एक वनडे बल्लेबाज

Last Updated 21 Dec 2023 08:56:27 AM IST

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कम समय तक ही रह पाए क्योंकि आईसीसी की ओर बुधवार को जारी वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम ने उन्हें पहले स्थान से हटा दिया।


आईसीसी रैंकिंग : गिल को हटा बाबर फिर बने नंबर एक वनडे बल्लेबाज

शुभमन ने पिछले महीने वनडे विश्व कप के दौरान रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था। उन्होंने हालांकि विश्व कप के बाद कोई वनडे मैच नहीं खेला है।

बाबर 824 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पहुंच गये जबकि शुभमन (810) दूसरे स्थान पर हैं। इस रैंकिंग में उनके बाद भारतीय टीम के अनुभवी खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा शामिल हैं। श्रेयस अय्यर 12वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि लोकेश राहुल एक स्थान के सुधार के साथ 16वें पायदान पर आ गए हैं।

गेंदबाजों की सूची में दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है जबकि आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड दूसरे और भारत के मोहम्मद सिराज तीसरे स्थान पर है। शीर्ष 10 में जसप्रीत बुमराह (पांचवें) और कुलदीप यादव (आठवें) अन्य भारतीय है। मोहम्मद शमी 11वें तो वहीं र¨वद्र जडेजा 22वें स्थान पर है।

हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। शीर्ष 20 में जडेजा (12वें) और हार्दिक पांड्या (17वें) के रूप में दो ही भारतीय हैं।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं। गेंदबाजों में इंग्लैंड के आदिल राशिद शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाले देश के दूसरे खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले ग्रीम स्वान इस प्रारूप में इंग्लैंड के शीर्ष तेज गेंदबाज बने थे।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज के चार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सात विकेट लेकर उन्होंने अफगानिस्तान के राशिद खान को दूसरे स्थान पर धकेल दिया। भारत के रवि बिश्नोई इस सूची में तीसरे स्थान पर है। हरफनमौला खिलाड़ियों में शाकिब की बादशाहत बरकरार है जबकि हार्दिक चौथे स्थान के साथ शीर्ष भारतीय है।

टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन पहले स्थान पर बने हुए हैं। इंग्लैंड के जो रूट (दूसरे) और स्टीव स्मिथ (तीसरे) उनके बाद है। इस रैंकिंग में भारतीय कप्तान रोहित 10वें स्थान के साथ देश के शीर्ष खिलाड़ी है।

टेस्ट गेंदबाजों की सूची में अनुभवी भारतीय रविचंद्रन अश्विन पहले स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाड़ा दूसरे पायदान पर है। पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में दमदार गेंदबाजी के बाद आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस तीसरे स्थान पर पहुंच गये जबकि र¨वद्र जडेजा चौथे पायदान पर खिसक गए।

भाषा
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment