गेल ने खेली तूफानी पारी, आरसीबी ने गुजरात को 21 रन से हराया

Last Updated 19 Apr 2017 02:48:52 AM IST

क्रिस गेल की तूफानी पारी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने अपने बड़े स्कोर के दम पर मंगलवार को राजकोट में गुजरात लायन्स को 21 रन से हरा दिया.


राजकोट में आरसीबी के बल्लेबाज क्रिस गेल शॉट खेलते हुए.

टी20 क्रिकेट में दस हजारी बने क्रिस गेल और कप्तान विराट कोहली की तेजतर्रार अर्धशतकों के दम पर जोरदार शुरूआत करने वाले रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने अपने बड़े स्कोर के दम पर मंगलवार को राजकोट में गुजरात लायन्स को 21 रन से शिकस्त देकर आईपीएल दस में अपना अभियान पटरी पर लाने की कोशिश की.
गेल ने 38 गेंदों पर पांच चौकों और सात छक्कों की मदद से 77 रन बनाये और कोहली (50 गेंदों पर 64 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 12.4 ओवर में 122 रन जोड़े. इन दोनों के आउट होने के बाद ट्रेविस हेड (16 गेंदों पर नाबाद 30) और केदार जाधव (16 गेंदों पर नाबाद 38) ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली और तीसरे विकेट के लिये 25 गेंदों पर 54 रन की अटूट साझेदारी की जिससे टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे आरसीबी ने दो विकेट पर 213 रन का दमदार स्कोर खड़ा किया.
ब्रैंडन मैकुलम ने हालांकि एक समय आरसीबी की पेशानी पर बल ला दिये थे. इस कीवी बल्लेबाज ने 44 गेंदों पर दो चौकों और सात छक्कों की मदद से 72 रन बनाये. अंतिम क्षणों में इशान किशन ने 16 गेंदों पर चार छक्कों की बदौलत 39 रन बनाये लेकिन लायन्स आखिर में सात विकेट पर 192 रन तक ही पहुंच पाया. आरसीबी के लिये युजवेंद्र चहल ने 31 रन देकर तीन विकेट लिये.
आरसीबी की यह छह मैचों में दूसरी जीत है और अब वह चार अंक लेकर छठे स्थान पर आ गया है. लायन्स को पांचवें मैच में चौथी हार का सामना करना पड़ा और वह आरसीबी की जगह सबसे निचले स्थान पर खिसक गया है.

आरसीबी की इस जीत में हर खिलाड़ी ने अहम योगदान दिया लेकिन गेल का कोई जवाब नहीं था. उन्होंने शुरूआती तीन ओवरों में कोहली को रन बनाते हुए देखा लेकिन इसके बाद जब हावी हुए तो लायन्स के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिये और इस बीच टी20 क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने. उन्होंने बासिल थम्पी और शिविल कौशिक पर छक्के लगाकर शुरूआत की लेकिन असली मजा रविंद्र जडेजा को चखाया.
जडेजा के इस ओवर में गेल ने दो चौके और दो छक्के जड़े हालांकि इस बीच भाग्य ने भी उनका साथ दिया. जडेजा की आखिरी गेंद पर गेल ने लांग आफ पर शाट जमाया लेकिन मैकुलम ने डाइव ने एक हाथ से उसे कैच कर दिया. इस अविश्सनीय कैच पर जब सभी हैरान थे तब रीप्ले से पता चला कि मैकुलम के टोप का कोना सीमा रेखा को छू गया और इस तरह से जिस गेल को पवेलियन लौटना चाहिए था उन्हें छक्का मिल गया.
गेल ने कौशिक पर छक्का जड़कर 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद ड्वेन स्मिथ का स्वागत भी दो छक्कों से किया. उनकी पारी का अंत आखिर में थम्पी ने अपनी यार्कर पर किया. गेल हालांकि पगबाधा के फैसले से खुश नहीं थे.
इसके बाद कोहली ने फिर से जिम्मेदारी संभाली और कौशिक पर दो रन लेकर 43 गेंदों पर आईपीएल में अपना 28वां अर्धशतक पूरा किया. इसी ओवर में उन्होंने गगनदायी छक्का लड़ा लेकिन कुलकर्णी के अगले ओवर में डीप मिडविकेट पर कैच देकर पवेलियन लौट गये. कोहली ने 50 गेंदें खेली तथा सात चौके और एक छक्का लगाया.
आरसीबी अगर 200 रन के पार पहुंच पाया तो उसका श्रेय जाधव को भी जाता है जिन्होंने आखिरी दो ओवरों में चार चौके और दो छक्के लगाकर एंड्रयू टाई और जडेजा का गेंदबाजी विश्लेषण खराब किया. जडेजा ने चार ओवर में 57 रन लुटाये.
लायन्स जब बडे लक्ष्य का पीछा करने के लिये उतरा तो कोहली ने दोनों छोर से गेंदबाजी की शुरूआत स्पिनरों से करायी और चहल ने पारी के दूसरे ओवर में ही ड्वेन स्मिथ को सीमा रेखा पर कैच कराकर अपने कप्तान का फैसला सही साबित किया. इस लेग स्पिनर ने अपने अगले ओवर में कप्तान सुरेश रैना को भी पवेलियन भेजा जिन्होंने एस अरविंद पर लगातार दो छक्के जमाये और कुल आठ गेंदों पर 23 रन बनाये.
मैकुलम ने चहल की गेंद स्क्वायर लेग पर छह रन के लिये भेजकर हाथ खोले और फिर पवन नेगी को भी यह सबक सिखाया. उन्होंने शेन वाटसन और एडम मिल्ने का स्वागत भी छक्के से किया और जब नेगी अगला स्पैल करने आये तो खूबसूरत पुल से छक्का लगाकर 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. नेगी हालांकि आरोन फिंच (19) को विकेटकीपर जाधव के हाथों स्टंप आउट कराने में सफल रहे. मैकुलम और फिंच ने तीसरे विकेट के लिये 66 रन जोड़े. नेगी ने चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट लिया.
दिनेश कार्तिक (1) भी आते ही पवेलियन लौट गये, लेकिन मैकुलम ने एक छोर संभाले रखा और अपनी ख्याति के अनुरूप लंबे शाट जमाने भी जारी रखे. कोहली ने लगातार गेंदबाजी में बदलाव किये लेकिन इसका उन पर कोई असर नहीं पड़ा.
लायन्स को आखिरी छह ओवर में 80 रन की दरकार थी तथा जब आरसीबी के खेमे में खलबली और लायन्स के पाले में उम्मीद पल रही थी तभी चहल अपना आखिरी ओवर करने के लिये आये. मैकुलम ने उनकी चौथी गेंद हवा में लहरायी जिसे मिल्ने ने कैच कर दिया. इस तरह से कोहली के लिये चहल फिर से तुरूप का इक्का बने.
बाद में युवा इशान किशन ने अपने तेवर दिखाये. उन्होंने एस अरविंद को निशाने पर रखकर उनके दो ओवरों में तीन छक्के और दो चौके लगाये. रविंद्र जडेजा ने भी 23 रन का योगदान दिया लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाये.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment