ICC Awards: आईसीसी वार्षिक पुरस्कारों में अश्विन को दोहरी खुशी, आईसीसी ने चुना साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

Last Updated 22 Dec 2016 02:45:32 PM IST

भारतीय आफ स्पिनर अश्विन को आईसीसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया.


अश्विन बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर (फाइल फोटो)

रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी वार्षिक पुरस्कारों में गुरूवार को दोहरी खुशी मिली और जहां उन्होंने आईसीसी का वर्ष का क्रिकेटर बनने के लिये सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी हासिल की वहीं उन्हें आईसीसी का वर्ष का टेस्ट क्रिकेटर भी चुना गया.

यह आफ स्पिनर सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी हासिल करने वाला तीसरा भारतीय और ओवरआल 12वां खिलाड़ी बन गया है.

अश्विन ने दो प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजे जाने से मैं बहुत खुश हूं. आईसीसी का वर्ष का क्रिकेटर बनकर सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों के नक्शेकदम पर चलना बहुत अच्छा अहसास है. इसके साथ वर्ष का आईसीसी टेस्ट क्रि केटर बनना सोने पे सुहागा जैसा है. ’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने यह जो महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की उसके लिये कई लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. पिछले दो साल बेहतरीन रहे लेकिन यह साल तो विशिष्ट रहा. मैंने जिस तरह से गेंदबाजी और बल्लेबाजी की तथा अपनी भूमिका निभायी वह ध्यान देने योग्य है. जहां तक मेरा संबंध है तो मेरे लिये सबसे अधिक महत्वपूर्ण वे लोग हैं जिनका मेरी सफलता में हाथ रहा है.’’

अश्विन ने कहा, ‘‘मैं यह पुरस्कार अपने परिवार को समर्पित करता हूं. मैं आईसीसी और विशेषकर अपने साथियों का आभार व्यक्त करता हूं. मैं टीम की सफलता के लिये सहयोगी स्टाफ का आभार व्यक्त करता हूं. महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद हम बदलाव के दौर से गुजरे. एक युवा (टेस्ट कप्तान विराट कोहली) ने कमान संभाली और हम सही राह पर आगे बढ़े और अब हमारे पास एक नयी टीम है. ’’

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड र्रिचडसन ने भी अश्विन को इस बेजोड़ सत्र के लिये बधाई दी.

र्रिचडसन ने कहा, ‘‘यह अश्विन के लिये यादगार दौर रहा जिसमें उन्होंने लगातार आलराउंड और मैच विजेता प्रदर्शन किया और यह सब खिलाड़ियों की रैकिंग में साफ नजर आता है. उन्हें अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में गिना जाना युक्तिसंगत है. ’’

उन्होंने कहा, ‘‘आईसीसी का वर्ष का क्रिकेटर और आईसीसी का वर्ष का टेस्ट क्रिकेटर दोनों पुरस्कार जीतना बहुत बड़ी उपलब्धि है. अश्विन का प्रदर्शन सारी कहानी बयां करता है और वह इन सम्मानों का सही हकदार था. मैं आईसीसी की तरफ से उन्हें बधाई देता हूं. ’’

भारत के टेस्ट कप्तान के तौर पर लगातार 18 मैच जीतने के बावजूद विराट कोहली को वर्ष की आईसीसी टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है जबकि उन्हें आल स्टार वनडे टीम का कप्तान चुना गया है जिसमें रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा जैसे सितारे भी शामिल है.

भारत की वनडे और टी20 टीम के कप्तान कोहली को 12 सदस्यीय टीम का कप्तान चुना गया जिसमें दक्षिण अफ्रीका के चार और आस्ट्रेलिया के तीन क्रिकेटर हैं जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का एक एक क्रिकेटर है.

आईसीसी की साल की टेस्ट टीम में अश्विन एकमात्र भारतीय हैं. उन्हें साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी भी चुना गया है. बल्लेबाज रोहित शर्मा और हरफनमौला रवींद्र जड़ेजा को एकदिवसीय टीम में जगह मिली है.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान मिस्बाह-उल-हक को आईसीसी 'स्पिरिट ऑफ क्रिकेट' का पुरस्कार मिला और वह इस पुरस्कार को जीतने वाले पाकिस्तान के पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विटन डी कॉक को आईसीसी ने साल का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी चुना.

अफगानिस्तान के मोहम्मद शाहजाद को आईसीसी ने अपने एसोसिएट/ संबद्ध सदस्यों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना, वहीं वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कार्लोस ब्राथवेट को साल के सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय टी-20 प्रदर्शन का पुरस्कार मिला है.

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को साल का सर्वश्रेष्ठ उभरता क्रिकेट खिलाड़ी चुना गया.

दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी राहुल द्रविड़, गैरी क्रिस्टन और कुमार संगाकारा ने आईसीसी की टेस्ट और एकदिवसीय टीम का चयन किया. टीम का चयन 14 सितंबर 2015 से 20 सितंबर 2016 तक के बीच खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया गया है.

इंग्लैंड के एलिएस्टर कुक को आईसीसी की टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया. इसमें इंग्लैंड के चार क्रिकेट खिलाड़ी, आस्ट्रेलिया के तीन तथा न्यूजीलैंड, भारत, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के एक-एक क्रिकेट खिलाड़ी का नाम शामिल है.

ऐसा तीसरी बार हुआ है जब कुक को आईसीसी टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया है. जबकि बीते नौ साल में यह आठवीं बार है जब दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को टेस्ट टीम में चुना गया है.

टेस्ट टीम : डेविड वॉर्नर (आस्ट्रेलिया), कुक (इंग्लैंड, कप्तान), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), जोए रूट (इंग्लैंड), एडम वोग्स (आस्ट्रेलिया), जॉनी बेयर्सटो (इंग्लैंड, विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), आर. अश्विन (भारत), रंगना हेराथ (श्रीलंका), मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया), डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका), स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया).

एकदिवसीय टीम में आस्ट्रेलिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका के तीन-तीन खिलाड़ी और इंग्लैंड तथा वेस्टइंडीज के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं. इस टीम में 2010 के बाद से अब्राहम डिविलियर्स को लगातार छठी बार चुना गया है.

एकदिवसीय टीम : डेविड वॉर्नर (आस्ट्रेलिया), क्विटंन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका, विकेटकीपर), रोहित शर्मा (भारत), विराट कोहली (भारत, कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स (दक्षिण
अफ्रीका), जोस बटलर (इंग्लैंड), मिचेल मार्श (आस्ट्रेलिया), रवींद्र जडेजा (भारत), मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया), कागिसो रबादा (दक्षिण अफ्रीका), सुनील नरेन (वेस्टइंडीज) और इमरान
ताहिर (दक्षिण अफ्रीका).

भाषा/आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment