विश्वकप में डू प्लेसिस को कप्तानी, स्टेन की वापसी

Last Updated 11 Feb 2016 07:38:27 PM IST

भारत की मेजबानी में अगले महीने होने वाले ट्वंटी-20 विश्वकप के लिये दक्षिण अफ्रीका ने इस बार अपनी टीम की कमान फॉफ डू प्लेसिस को सौंपी है.


फॉफ डू प्लेसिस

विश्वकप के लिये जहां एक तरफ डू प्लेसिस को टीम का कप्तान बनाया गया है तो वहीं तेज गेंदबाज डेल स्टेन की भी टीम में वापसी हुयी है. स्टेन को गत वर्ष दिसंबर में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में कंधे में चोट लग गयी थी जिसके बाद से वह अब तक एक भी मैच नहीं खेले है. हालांकि वह अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं लेकिन टीम प्रबंधन को उम्मीद है कि समय रहते वह अपनी फिटनेस हासिल कर लेंगे.

कंधे की चोट के कारण स्टेन इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में भी नहीं खेल पाये थे और अब वह इंग्लैंड के साथ होने वाली ट्वंटी-20 सीरीज में भी टीम का हिस्सा नहीं होंगे. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली ट्वंटी -20 सीरीज के लिए स्टेन टीम में वापसी कर सकते हैं.

स्टेन के अलावा कैगिसो रबादा, काइल एबोट और मोर्न मोर्कल  के रूप में तीन अन्य तेज गेंदबाजों को भी  टीम में शामिल किया गया है. तेज गेंदबाजों के अलावा चयनकर्ताओं ने इमरान ताहिर और आरोन फैंगिसो के रुप में दो विशेषज्ञ स्पिनर को मौका दिया है. विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स और ¨क्वटन डी कॉक के रुप में टीम के पास विकेटकीपर भी हैं जो कभी भी विकेट के पीछे अपनी जिम्मेदारी निभा सकते हैं. 

दक्षिण अफ्रीका के कोच रसेल डो¨मगो को इस बार अपनी टीम से काफी उम्मीदें हैं. डो¨मगो का मानना है कि टीम विकप से पहले इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेगी और ऊंचे मनोबल के साथ ट्वंटी-20 विकप में उतरेगी.

डोमगो ने कहा,‘‘बंगलादेश और भारत पर ट्वंटी-20 सीरीज में मिली जीत से टीम के अंदर काफी आत्मविास पैदा हुयी है और हम उसी प्रदर्शन को विश्वकप में भी जारी रखना चाहेंगे. हमने पिछले कुछ महीनों में ट्वंटी-20 में अच्छा प्रदर्शन किया है और हमारे पास विकप में अपनी क्षमता को दिखाने का पूरा अवसर होगा. विकप में हमें इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमों के ग्रुप में रखा गया है और इन टीमों के खिलाफ मुकाबला आसान नहीं होने वाला है.’’

कप्तान डू प्लेसिस ने कहा,‘‘ ट्वंटी-20 विश्वकप मुकाबलों के लिये हमने पिछले 18 महीने में काफी मेहनत की है. टीम पिछले विकप के प्रदर्शन को भुलाकर इस बार नये रंग में मैदान पर उतरेगी. हमारे पास इस बार विकप को जीतने का अच्छा अवसर है और हमें उम्मीद है कि हम इसमें शानदार प्रद्र्शन करेंगे. टीम ने जो भरोसा मुझपर दिखाया है उसे लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं और मुझे उम्मीद है कि मैं अपने देश की उम्मीदों पर खरा उतरूंगा.’’

टीम इस प्रकार है: फॉफ डू प्लेसिस (कप्तान), काइल एबोट, हाशिम अमला, फरहान बेहरडिएन, ¨क्वटन डी कॉक (विकेटकीपर), एबी डीविलियर्स, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, आरोन फेंगिसो, कैगिसो रबादा, रिली रोसो, डेल स्टेन, डेविड वीसे .
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment