आस्ट्रेलिया के प्रतिभाशाली बल्लेबाज फिल ह्यूज की मौत से समूचा क्रिकेट जगत सकते में

Last Updated 27 Nov 2014 12:25:15 PM IST

आस्ट्रेलिया के प्रतिभाशाली बल्लेबाज फिलिप ह्यूज ने घरेलू मैच के दौरान सिर में लगी चोट के कारण आज दम तोड़ दिया जिससे समूचा क्रिकेट जगत सकते में आ गया है .


आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबोट

टेस्ट क्रिकेट में वापसी की दहलीज पर खड़े 25 वर्षीय ह्यूज को सीन एबट का बाउंसर लगा था जिसके बाद उनकी आपात सर्जरी कराई गई थी .

आस्ट्रेलियाई टीम डाक्टर पीटर ब्रूकनेर ने एक बयान में कहा ,‘‘ मुझे यह सूचित करते हुए काफी दुख हो रहा है कि कुछ देर पहले फिलीप ह्यूजेस ने दम तोड़ दिया .’’

उन्होंने कहा ,‘‘उसे मंगलवार को चोट लगने के बाद से कभी होश आया नहीं नहीं . दम तोड़ने से पहले उसे कोई दर्द नहीं था . उसके परिजन और करीबी दोस्त उसके पास थे .’’

ह्यूज ने अपने छोटे से कैरियर में 26 टेस्ट खेलकर तीन शतक और सात अर्धशतक समेत 1535 रन बनाये थे . उन्होंने आखिरी टेस्ट जुलाई 2013 में लार्डस पर खेला था .

\"\"उन्होंने 25 वनडे भी खेला और वनडे में पदार्पण के साथ शतक जमाने वाले अकेले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज थे . उन्होंने आखिरी वनडे पाकिस्तान के खिलाफ पिछले महीने अबुधाबी में खेला था . इससे ठीक पहले दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ ही उन्होंने एकमात्र टी20 मैच खेला था .

उन्होंने कहा ,‘‘ क्रिकेट समुदाय उसकी मौत से शोकसंतप्त है और हम उसके परिवार और दोस्तों को दुख की इस बेला में सांत्वना देते हैं . क्रिकेट आस्ट्रेलिया उसके परिवार, खिलाड़ियों और स्टाफ की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है .’’

ह्यूज को शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान सिर में बाउंसर लगने के बाद सेंट विंसेंट अस्तपाल में भर्ती कराया गया था . वह उस समय न्यू साउथवेल्स के खिलाफ साउथ आस्ट्रेलिया के लिये बल्लेबाजी कर रहे थे . वह 63 रन बना चुके थे जब हुक शाट खेलने के प्रयास में बाउंसर उनके हेलमेट के नीचे लगा .

उन्हें मैदान पर सीपीआर दिया गया . अस्पताल में उनका आपात आपरेशन 90 मिनट तक चला जिसके बाद उन्हें सेंट विंसेंट अस्पताल के आईसीयू में कोमा में रखा गया लेकिन वह होश में नहीं आ सके .

क्रिकेट न्यू साउथवेल्स के मुख्य कार्यकारी एंड्रयू जोंस ने कहा ,‘‘ फिलिप ऊर्जावान और जिंदादिल युवा था जिसकी मुस्कान बड़ी मनमोहक थी . वह 26 प्रथम श्रेणी शतक लगा चुका था और उसका भविष्य उज्जवल था . यह दुखद है कि वह खेल में अपनी क्षमता के अनुरूप उपलब्धियां हासिल करने से वंचित रह गया .’’

साउथ आस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ के मुख्य कार्यकारी कीथ ब्राडशा ने कहा ,‘‘ एसएसीए में सभी दुखी है और सभी की हमदर्दी फिलिप के परिवार के साथ है जो अस्पताल में उसके साथ था .’’

उन्होंने कहा ,‘‘ वह वेस्ट एंड रेडबैक्स और एडीलेड स्ट्राइकर्स दोनों का लोकप्रिय सदस्य था और एसएसीए सदस्यों के साथ साउथ आस्ट्रेलिया और आस्ट्रेलिया के क्रि केटप्रेमियों का भी चहेता था .’’

ब्राडशा ने कहा ,‘‘ सभी उससे प्यार करते थे . पिछले कुछ दिनों से जिस तरह लोगों ने उस पर प्यार लुटाया है, वह साबित करता है कि कितने लोगों पर उसने अपनी छाप छोड़ी थी .’’

मंगलवार को हुए हादसे के बाद से ह्यूज के साथी खिलाड़ी और दोस्त अस्पताल में जमे हुए हैं . आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क लगातार अस्पताल में बने हुए हैं . उनके अलावा ब्राड हाडिन, स्टीवन स्मिथ, शेन वाटसन, डेविड वार्नर, नाथन लियोन, मोइजेस हेनरिक्स, मिशेल स्टार्क, डेनियल स्मिथ और कोच डेरेन लीमैन भी अस्पताल आ चुके हैं .

एबट समेत न्यू साउथवेल्स के खिलाड़ियों को भी सांत्वना दी गई .

ह्यूज की मौत की खबर जैसे ही सोशल मीडिया पर फैली पूर्व और मौजूदा क्रिकेटर पूरी तरह सकते में दिखे और सभी ने इस दुखद घटना पर शोक व्यक्त किया. पूर्व आस्ट्रेलियाई  विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने ट्विटर पर लिखा.नहीं नहीं नहीं फिलिप ह्यूज.

इस बीच आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टोनी एबोट ने भी ह्यूज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुये कहा.फिलिप एक बेहतरीन युवा खिलाड़ी थे जो अपने सपनों को जी रहे थे. उनका निधन बेहद दुखी करने वाली घटना है. यह क्रिकेट जगत और उनके परिवार के लिये सदमे भरा दिन है.

एबोट ने लिखा.जो भी हुआ उससे पूरा आस्ट्रेलिया सदमे में है. इतने युवा खिलाड़ी जो बेहद कम समय ही राष्ट्रीय टीम के लिये खेल सके और इस युवा अवस्था में दुनिया को अलविदा कह गये बहुत ही हैरान कर देने वाला है.

इस पूरे हादसे के बीच ह्यूज के लिये बुलाई गई एंबुलेंस को लेकर भी सवाल उठा. न्यू साउथ वेल्स एंबुलेंस के प्रमुख और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जिलियन स्कीनर की ओर से इस पूरे मामले को लेकर अलग अलग बयान सामने असये1 हादसे वाले सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में एंबुलेंस को पहुंचने में 15 मिनट का समय लगा.

स्पोर्ट्स फिजिशियन के अनुसार.जब किसी के सिर में चोट लगती है तो वह गंभीर मामला होता है और ऐसे में अधिक देरी के कारण व्यक्ति की जान बचाना मुश्किल हो जाता है..



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment