आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत फिर बना नंबर-1

Last Updated 01 Sep 2014 02:00:55 PM IST

टीम इंडिया ने एक बार फिर वनडे में नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा कर लिया है.


धोनी की टीम फिर नंबर-1 (फाइल फोटो)

इंग्लैंड पर लगातार दो वनडे जीत और ऑस्ट्रेलिया की जिम्बाब्वे से अप्रत्याशित हार के चलते टीम इंडिया आईसीसी की वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है.

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर यह उपलब्घि हासिल की है. दक्षिण अफ्रीका दूसरे और श्रीलंका तीसरे पायदान पर है. जबकि ऑस्ट्रेलिया खिसकर चौथे नंबर पर आ गई है.

रविवार को दसवें नंबर की टीम जिम्बाब्वे ने नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर क्रिकेट की दुनिया में हलचल मचा दी. ऑस्ट्रेलिया की इस अप्रत्याशित हार और इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो वनडे में धोनी की टीम के अच्छे प्रदर्शन का फायदा टीम इंडिया को मिला.

आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘‘रविवार को हरारे में त्रिकोणीय श्रृंखला के मैच में जिंबाब्वे के हाथों ऑस्ट्रेलिया की तीन विकेट की हार के बाद रिलायंस आईसीसी एकदिवसीय टीम रैंकिंग में विश्व चैम्पियन भारत के नंबर एक बनने की पुष्टि की जाती है.’’

इंग्लैंड के खिलाफ नाटिंघम में तीसरा वनडे जीतने के बाद भारत 114 अंक से ऑस्ट्रेलिया के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक हो गया था लेकिन जिम्बाब्वे के 31 साल से भी अधिक समय बाद ऑस्ट्रेलिया पर अपनी दूसरी जीत दर्ज करने के साथ टीम इंडिया अकेले नंबर एक पर पहुंच गई.

इस हार से ऑस्ट्रेलिया को तीन रेटिंग अंक का नुकसान उठाना पड़ा है और वह दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के भी पीछे चौथे स्थान पर खिसक गया है. ऑस्ट्रेलिया के 111 अंक हैं.

ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत दर्ज करने वाला दक्षिण अफ्रीका 113 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. श्रीलंका के भी 111 अंक हैं लेकिन दशमलव स्थान तक गणना करने पर वह ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर तीसरे स्थान पर काबिज हो जाता है.

इस हफ्ते पांच वनडे मैच खेले जाने हैं और इन मैचों के नतीजे के आधार पर रैंकिंग में बदलाव संभव है.

विश्व चैम्पियन भारत को अगर नंबर एक रहना है तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ बाकी दोनों मैच जीतने होते हैं जबकि उम्मीद करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका को दो सितंबर या छह सितंबर (अगर ये दोनों टीमें फाइनल में पहुंची तो) को हरा दे.

ताजा वनडे रैंकिंग:

1. इंडिया : 114 रेटिंग
2. साउथ अफ्रीका : 113 रेटिंग
3. श्रीलंका : 111 रेटिंग
4. ऑस्ट्रेलिया : 111 रेटिंग
5. इंग्लैंड : 106 रेटिंग
6. पाकिस्तान : 100 रेटिंग
7. न्यूजीलैंड : 98 रेटिंग
8. वेस्ट इंडीज : 96 रेटिंग
9. बांग्लादेश : 69 रेटिंग
10. जिम्बाब्वे : 58 रेटिंग



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment