एलोर्डा कप के फाइनल में पहुंचीं जमुना बोरो सहित चार भारतीय मुक्केबाज

Last Updated 03 Jul 2022 11:37:19 PM IST

विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता जमुना बोरो ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया और रविवार को कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में एलोर्डा कप के फाइनल में प्रवेश करने के लिए कजाकिस्तान के एनेल सकिश को मात दी।


एलोर्डा कप के फाइनल में पहुंचीं जमुना बोरो सहित चार भारतीय मुक्केबाज

जानकारी के अनुसार, असम की रहने वाली जमुना ने 54 किग्रा सेमीफाइनल में घरेलू मुक्केबाज के खिलाफ अपनी प्रचंड जीत के दौरान शानदार प्रदर्शन किया।

उसकी गति और फुटवर्क के कारण वह कई बार अपने प्रतिद्वंद्वी के मुक्कों से बचने में सफल रही और शुरुआती दौर में बढ़त बनाने में सफल रही।

जबकि दूसरे दौर के एक्शन में भारतीय का दबदबा था, जमुना के दृढ़ संकल्प और दबाव में उन्हें अत्यधिक प्रतिस्पर्धी फाइनल राउंड में जीत का उपहार दिया गया था।

इस बीच, अन्य दो महिला मुक्केबाजों साक्षी (54 किग्रा) और सोनिया (57 किग्रा) ने उज्बेकिस्तान की निगीना उकतामोवा और सितोरा तुर्दिबेकोवा के खिलाफ क्रमश: 0-5 और 2-3 से हार के साथ अपने अभियान का अंत किया।

पुरुष वर्ग में चुनौती भी सेमीफाइनल में समाप्त हो गई क्योंकि आज खेल रहे सभी 4 मुक्केबाज एकमत से हार गए। कुलदीप (48 किग्रा) और जुगनू (92 किग्रा) को कजाख मुक्केबाज असिलबेक जलीलोव और ऐबेक ओरलबे से हार का सामना करना पड़ा, जबकि अनंत चीन के फेंग बो के खिलाफ पीछे रह गए।



सचिन (57 किग्रा) ने 2021 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता कजाकिस्तान के सेरिक टेमिरजानोव के खिलाफ बहुत साहस दिखाया और मुकाबला किया, लेकिन अंतत: मुकाबला हार गए।

शनिवार की देर रात विश्व युवा चैंपियन गीतिका (48 किग्रा) और अल्फिया (81 प्लस किग्रा) ने फाइनल में प्रवेश किया। गीतिका ने उज्बेकिस्तान की माजोर्ना सावरीवा के खिलाफ 4-1 से जीत हासिल की, जबकि अल्फिया ने कजाकिस्तान की वेलेरिया एक्सेनोवा के खिलाफ अपना दबदबा दिखाया क्योंकि रेफरी को दूसरे दौर में प्रतियोगिता को रोकना पड़ा।

एलोर्डा कप के पहले सीजन में भारत, उज्बेकिस्तान, मेजबान कजाकिस्तान, क्यूबा, चीन और मंगोलिया जैसे मजबूत मुक्केबाजी देशों के शीर्ष खिलाड़ियों की उपस्थिति देखी जा रही है।

चार भारतीय मुक्केबाज कलाइवानी श्रीनिवासन (48 किग्रा), गीतिका (48 किग्रा), जमुना (54 किग्रा) और अल्फिया (81 प्लस किग्रा) सोमवार को फाइनल खेलेंगी।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment