विकास गौड़ा ने रजत पदक जीता, भारत एशियाड में शीर्ष 10 में बरकरार

Last Updated 30 Sep 2014 06:02:05 PM IST

शीर्ष चक्का फेंक एथलीट विकास गौड़ा के रजत पदक से भारत ने मंगलवार को इंचियोन में 17वें एशियाई खेलों में ओवरआल तालिका में अपना 10वां स्थान बरकरार रखा.




विकास गौड़ा ने रजत पदक जीता.

भारत ने मंगलवार को चार पदक अपनी झोली में डालकर मुक्केबाजों के लिये विवादों से भरे दिन में पदक तालिका में अपना 10वां स्थान बनाए रखा.

पिछले दो दिनों को देखते हुए भारतीय दल के लिये आज का दिन काफी शांत रहा, जिसमें गौड़ा देश के लिये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे और मुक्केबाजों के लिये रिंग में चिंताजनक दिन रहा, जिसमें जज के फैसलों से दो बाउट में हार का मुंह देखना पड़ा.

अनुभवी एल सरिता देवी (60 किग्रा) और पूजा रानी (75 किग्रा) को अपनी सेमीफाइनल बाउट गंवाने से कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा जबकि वर्षा गौतम और ऐश्वर्या नेदुनचेझियान ने सेलिंग में अप्रत्याशित कांस्य पदक दिलाया. लेकिन बाक्सिंग एरेना को गलत कारणों से सुर्खिंया मिली, जिसमें दो मुक्केबाज सरिता और एल देवेंद्रो सिंह (49 किग्रा) को विवादास्पद तरीके से बाहर कर दिया गया.
    
दोनों अपने दक्षिण कोरियाई प्रतिद्वंद्वियों से कहीं बेहतर थे और उनके खिलाफ जज के फैसलों ने भारतीय दल को कम से कम सरिता की बाउट में विरोध दर्ज कराने के लिये बाध्य किया, हालांकि अपील को खारिज कर दिया गया.  भारतीय पुरूष हाकी टीम ने भी दक्षिण कोरिया पर 1-0 की जीत से फाइनल में पहुंचकर खुद को स्वर्ण पदक की दौड़ में कायम रखा है.

भारत ने मुक्केबाजी में पांच बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकाम (51 किग्रा) के फाइनल में पहुंचने से कम से कम एक रजत पक्का कर दिया है.

आज चार पदकों के जुड़ने से भारत ने छह स्वर्ण, आठ रजत और 31 कांस्य से कुल 45 पदकों से तालिका में अपना 10वां स्थान बनाये रखा है. चीन 254 पदक से शीर्ष पर बरकरार है, जिसके बाद मेजबान दक्षिण कोरिया (162) और जापान (141) हैं.

विकास आज भारत के लिये स्टार खिलाड़ी रहे, उन्होंने 62.58 मी की दूरी तक चक्का फेंककर रजत पदक हासिल किया, वर्ना एथलीटों के लिये यह दिन फीका ही रहा.
    
सेलिंग में कुछ उम्मीद के विपरीत अच्छी खबर मिली जब वर्षा गौतम और ऐश्वर्या नेदुनचेझियान ने 12 रेस में एक में डिस्क्वालीफाई होने के बावजूद महिला टूपर्सन डिंगी सेलिंग स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. हाकी में आकाशदीप सिंह के शानदार फील्ड गोल से भारतीय पुरूष टीम ने 12 साल के अंतराल बाद फाइनल में जगह बनायी.

मुक्केबाजी में हालांकि निराशा रही, जिसमें सरिता के दबदबे भरे प्रदर्शन के बावजूद उन्हें सेमीफाइनल बाउट में हारने से कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. वहीं मैरीकाम ने अपनी विजयी लय जारी रखते हुए फाइनल में प्रवेश किया. एक अन्य भारतीय महिला मुक्केबाज पूजा रानी (75 किग्रा) ने भी करीबी सेमीफाइनल बाउट में चीन की लि कियान से हारने से कांस्य पदक से संतोष किया.

सरिता की विवादास्पद बाउट से पहले भारत की पदक की दावेदार मैरीकाम ने अपने से लंबी वियतनाम की प्रतिद्वंद्वी लर थि बैंग पर 3-0 से शानदार जीत दर्ज की. अब उनकी भिड़ंत कजाखस्तान की झैना शेकरबेकोवा से होगी जिन्होंने मंगोलिया की एन मेगमारदुलम को 3-0 से पराजित किया.

भारत को पुरूष स्पर्धा में भी अजीब फैसले का सामना करना पड़ा जिसमें देवेंद्रो क्वार्टरफाइनल में घरेलू प्रबल दावेदार शिन जोघुन को सभी तीनों राउंड में आउट पंच करने के बावजूद हार गये.

वालीबाल कोर्ट पर भारतीय महिला स्पाइकरों ने निराशाजनक प्रदर्शन जारी रखा और वे पांचवें-आठवें स्थान के सेमीफाइनल प्ले आफ में कजाखस्तान से लगातार तीन सेट में हार गयी. अब भारत सातवें-आठवें स्थान के प्ले आफ फाइनल में खेलेगा. इसमें वह हांगकांग और चीनी ताइपे के बीच सातवें-आठवें स्थान के प्ले आफ में हारने वाली टीम से भिड़ेगा.

अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने का लक्ष्य बनाये भारतीय महिला कबड्डी खिलाड़ियों ने दक्षिण कोरिया को 45-26 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

भारत के लिये टेबल टेनिस में अचंता शरत कमल और एंथोनी अमलराज की शीर्ष युगली जोड़ी पुरूष युगल के तीसरे राउंड में पहुंच गयी. हरमीत देसाई और सौम्यजीत घोष की जोड़ी ने भी तीसरे राउंड में प्रवेश किया. मिश्रित युगल प्री क्वार्टर में अमलराज और मधुरिका पाटकर ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया.

फ्रीस्टाइल में शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारत ने कुश्ती में ग्रीको रोमन में निराशाजनक प्रदर्शन किया, जिसमें सभी तीनों पहलवान जूझते हुए पोडियम स्थान पर पहुंचने में नाकाम रहे.  कृष्णकांत यादव के पास तीसरे स्थान पर पहुंचने का मौका था, लेकिन वह कांस्य पदक के प्ले आफ राउंड में ईरान के सईद अब्दवाली से 0-3 से हार गये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment