मध्यम आकार के ब्लैक होल की नई श्रेणी मिली

Last Updated 23 Sep 2015 10:49:33 AM IST

भारतीय मूल के वैज्ञानिक के नेतृत्व में ने सूरज के द्रव्यमान के तकरीबन 5000 गुना आकार के मध्यम द्रव्यमान वाले एक नए ब्लैक होल के सबूत पाए हैं.




ब्लैक होल की नई श्रेणी मिली (फाइल फोटो)

इससे ब्लैक होल की एक तीसरी प्रमुख श्रेणी के वजूद का मामला मजबूत होता है. लगभग सभी ब्लैक होल दो में से किसी एक आकार के होते हैं.

पहला, तारकीय द्रव्यमान वाले ब्लैक होल जो हमारे सूरज के द्रव्यमान के कुछ दर्जन गुना वजन के होते हैं या फिर अति द्रव्यमान (सुपरमैसिव) ब्लैक होल जो हमारे सूर्य के द्रव्यमान के लाखों से ले कर कई अरब गुना वजन के होते हैं.

खगोलविदों का मानना है कि इन दो चरम आकार के अतिरिक्त एक मध्यम आकार के ब्लैक होल का भी वजूद है. लेकिन इसका सबूत पाना बहुत मुश्किल हो रहा था.इसमें शामिल होने लायक मोटे तौर पर पांच-छह प्रतिभागियों का जिक्र आया है.

‘यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड’ (यूएमडी) और नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के खगोलविदों के एक दल ने मध्यम द्रव्यमान वाले एक नए ब्लैक होल का सबूत पाया है

जो हमारे सूरज के द्रव्यमान के तकरीबन 5000 गुने आकार का है. इस खोज ने मध्यम आकार के ब्लैक होल की सूची के लिए एक और प्रतिभागी जोड़ दिया है और साथ ही इस अवधारणा को मजबूती प्रदान की है कि इस तरह के पिंडों का वजूद है.

‘ऐस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स’ में प्रकाशित इस अध्ययन के प्रमुख लेखक धीरज पाशम यूएमडी के खगोलविज्ञान एवं भौतिकी विभागों और नासा गोडार्ड की अनुसंधान साझेदारी ‘‘ज्वाइंट स्पेस-साइंस इंस्टीट्यूट’ के पोस्ट-डॉक्टरल एसोसिएट हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment