भविष्य में भूकंप से होने वाले नुकसान का अनुमान लगा सकते हैं पिछले भूकंप से

Last Updated 19 Jun 2015 01:59:55 PM IST

विज्ञानियों का कहना है कि पूर्व में आए भूकंपों से प्राप्त हुए प्रमाणों का प्रयोग करके भविष्य की भूकंपीय क्षति का अनुमान लगाने में सहायता ली जा सकती है.


भविष्य में भूकंप से नुकसान का अनुमान

ऐसा विकासशील देशों में किया जा सकता है क्योंकि उनके पास भूगर्भीय निगरानी की उतनी बेहतर व्यवस्था नहीं है, शोधार्थियों ने इन नवोन्मेषी प्रक्रियाओं का प्रयोग तंजानियां में म्बेया के पास जमीन का परीक्षण करने के लिए किया जहां पर लगभग 25,000 साल पहले एक बड़ा भूकंप आया था.

विज्ञानियों ने इन क्षेत्रों में मिट्टी को बालू के दलदल की तरह ‘फ्लूइडिसेशन’ के लक्षण दिखाते हुए और पदार्थो का ऊपर की ओर विस्थापन होते हुए पाया जो कि महाद्वीपीय संरचना से असामान्य दिखाई पड़ता है. 
 
इससे इस बात को लेकर सवाल खड़े हुए कि क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहे शहर बड़ा भूकंप आने के समय उसे कैसे झेल पाएंगे? ऑस्ट्रेलिया के ‘जेम्स कुक विश्वविद्यालय’ के एरिक रॉबर्ट्स ने कहा, ‘अब हम इसे प्रयोग करके यह आकलन कर सकते हैं कि आधुनिक भूकंप के समय जमीन कितनी खराब होगी.’ 
 
उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रक्रिया बहुत खर्चीली नहीं और इसे आदर्श कि तरह प्रयोग करके पता लगाया जा सकता है कि भविष्य में किसी संरचना पर कितना प्रभाव पड़ेगा, यह अध्ययन इस साल नेपाल और पापुआ न्यू गुएना में आए भीषण भूकंपों के बाद आया है. 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment