Video: अंतरिक्षयात्रियों ने की अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की मरम्मत

Last Updated 17 Oct 2014 03:35:01 PM IST

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अंतरिक्षयात्री बाहर निकले और उन्होंने मरम्मत का काम किया.


अंतरिक्षयात्रियों ने की आईएसएस की मरम्मत

वॉशिंगटन स्थित ‘नासा’ के अनुसार दोनों अंतरिक्षयात्रियों ने स्टेशन से बाहर निकलकर उसके बाहरी क्षेत्र में मरम्मत और रखरखाव का काम किया. 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि रीड वाइजमैन और बैरी ‘बच’ विलमोर ने तय समय 6.34 मिनट में अपना काम पूरा कर लिया, पहला काम सौर ऊर्जा के लिए लगाए गए सूटकेस के आकार वाले पावर रेगुलेटर को बदलना था जो मई में यह खराब हो गया था. 
 
अंतरिक्ष स्टेशन के पृथ्वी की छाया से गुजरने के दौरान उन्हें समय के साथ अधिक समन्वय बिठाना था, यही वह समय था जिस दौरान सौर ऊर्जा से बिजली पैदा नहीं हो सकती थी. 
 
इसके बाद अंतरिक्ष यात्रियों ने ‘इंटरनेशनल डॉकिंग एडेप्टर्स’ (आईडीए) के लिए स्थान बनाने के उद्देश्य से उपकरणों को हटाने का कार्य शुरू किया. 
 
‘आईडीए’ को परिसर में वर्ष 2015 में भेजना निर्धारित है, उन्होंने बाहरी टीवी कैमरों के स्थान पर नया टीवी कैमरा लगाया है, इसकी जूम करने की क्षमता खत्म हो गई थी. 
 
अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर यह 183 वां स्पेसवॉक था, हालांकि विलमोर का यह पहला अनुभव था जबकि वाइजमैन सहित यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के इंजीनियर एलेक्जेंडर गस्र्ट के लिए यह दूसरा मौका था, इन्होंने सात अक्टूबर को छह घंटे का स्पेसवॉक किया था.
 
देखिए यह वीडियो...



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment