Haldwani Violence : धामी एक्शन में, हिंसा भड़काने के मुख्य आरोपी मलिक को 2.44 करोड की वसूली का नोटिस जारी, अतिक्रमण की जगह बनेगा पुलिस थाना

Last Updated 13 Feb 2024 07:52:37 AM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Puskar Singh Dhami) ने सोमवार को हल्द्वानी के बनभूलपुरा (Banbhulpura) क्षेत्र में अतिक्रमण से मुक्त कराई गई जमीन पर पुलिस थाना बनाने की घोषणा की जबकि हिंसा भड़काने के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 2.44 लाख रूपये की वसूली का नोटिस जारी कर दिया गया।


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

अधिकारियों ने बताया कि कर्फ्यू केवल बनभूलपुरा तक सीमित है और क्षेत्र में स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है।

उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र में अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात कर दी गयी हैं जबकि इलाके में 120 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं।

अतिक्रमण की जगह बनेगा पुलिस थाना

हरिद्वार में नारी शक्ति महोत्सव में हिस्सा लेने के दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि बनभूलपुरा में एक बगीचे से अतिक्रमण हटाये जाने के बाद वहां कई एकड़ भूमि निकली है। धामी ने कहा, ‘‘मैं आज मां गंगा के पवित्र तट से यह घोषणा करता हूं कि उस स्थान पर पुलिस थाना बनाया जाएगा।’’

आठ फरवरी को बनभूलपुरा क्षेत्र में स्थित 'मलिक का बगीचा' में बनाए गए अवैध मदरसे और नमाज स्थल के ध्वस्तीकरण के दौरान उपद्रवियों ने प्रशासनिक अमले पर हमला बोल दिया था।

इस दौरान पथराव, आगजनी की गयी तथा बनभूलपुरा पुलिस थाने को भी जला दिया गया । इसके जवाब में पुलिस द्वारा भी बल प्रयोग किया जिसमें छह व्यक्तियों की मौत हो गयी थी तथा पुलिसकर्मियों समेत 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

षडयंत्र रचने वालों की तलाश जारी

मुख्यमंत्री ने फिर दोहराया कि उत्तराखंड में इस प्रकार के कृत्य को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इस षडयंत्र को रचने वाले लोगों को पुलिस लगातार पकड़ने का काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कानून अपना काम कर रहा है। जो भी इस षडयंत्र के पीछे थे, उन्हें जल्द जनता के सामने लाया जाएगा।’’

मलिक के खिलाफ दो करोड़ 44 लाख रुपये की वसूली का नोटिस जारी, जमा करने का 15 फरवरी तक दिया समय

उधर, हल्द्वानी नगर निगम ने मलिक के खिलाफ सरकारी संपत्तियों को कथित रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए दो करोड़ 44 लाख रुपये की वसूली का नोटिस जारी किया।

नगर आयुक्त द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि ‘मलिक का बगीचा’ में अवैध रूप से बनाए गए दो भवनों को ध्वस्त करने के लिए गयी प्रशासनिक टीम पर हमला कर मलिक के समर्थकों द्वारा नगर निगम की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया।

नोटिस में आठ फरवरी को घटना वाले दिन दर्ज प्राथमिकी का भी जिक्र किया गया है जिसमें मलिक को नामजद किया गया है।

मलिक द्वारा कथित रूप से किए गए नुकसान का प्रारंभिक आकलन 2.44 करोड़ रुपये बताते हुए नगर निगम ने उसे 15 फरवरी तक यह राशि नगर निगम, हल्द्वानी में जमा करवाने को कहा है।

मलिक ने ही कथित तौर पर अवैध मदरसा और नमाज स्थल का निर्माण कराया था जिनके ध्वस्तीकरण के दौरान हिंसा भड़क गई थी।

नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रहलाद मीणा ने बताया कि बनभूलपुरा में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गयी हैं । इससे पहले इलाके में करीब 1000 जवान पहले से तैनात थे।

उन्होंने बताया कि बनभूलपुरा में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा रही है और लोगों को जल्द ही और सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

अब तक 30 उपद्रवी गिरफ्तार

हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में आठ फरवरी को हिंसा भड़काने के आरोप में पुलिस अब तक 30 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है जबकि अन्य की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग इलाकों में दबिश दी जा रही है।

उधर, नैनीताल प्रशासन ने बनभूलपुरा में 120 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं।

नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कहा कि बनभूलपुरा क्षेत्र में रिकार्ड के हिसाब से 120 शस्त्र लाइसेंस के बारे में पता चला था जिन्हें निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘इस बात का पूरा प्रयास है कि हल्द्वानी में शांति बनी रहे।’’

स्थिति सामान्य और नियंत्रण में

जिलाधिकारी ने कहा कि बनभूलपुरा सहित हल्द्वानी के सभी क्षेत्रों में अब स्थिति सामान्य है और नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि अभी कर्फ्यू केवल बनभूलपुरा तक ही सीमित रखा गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हल्द्वानी में सामान्य जनजीवन के लिए जरूरी बस, रेलगाड़ी आदि सभी आवश्यक सेवाएं शुरू हो गयी हैं। स्कूल खुल गए हैं, बाजार खुल गए हैं। पाबंदी केवल बनभूलपुरा तक ही सीमित है।’’

भाषा
हल्द्वानी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment