नेपाल से तस्करी कर लाए 30 बच्चे पकड़े

Last Updated 08 Dec 2015 06:22:13 AM IST

नेपाल से मजदूरी के लिए लाए गए 30 बच्चों का जत्था पुलिस के हत्थे चढ़ा है. इनमें से 14 बच्चों की उम्र आठ से 14 वर्ष के बीच है.


बच्चों से पूछताछ करती पुलिस.

 एचएनबी गढ़वाल विवि के समाज कार्य विभाग के शोध छात्रों की सूचना पर पुलिस ने इनको नैथाना पुल से पकड़ा है.

पुलिस उनसे पूछताछ में जुटी है. बच्चों को हिन्दी का ज्ञान न हो पाने के चलते दिक्कतें सामने आ रही हैं. प्रशासन नेपाल दूतावास से मदद लेकर इन बच्चों का सही पता लगाने में जुटा है. पुलिस के अनुसार पकड़े गए बच्चों के साथ कुछ वयस्क भी हैं. वे उनको अपने बच्चे बता रहे हैं. अधिकतर बच्चों ने बताया कि वे अकेले ही इनके साथ काम करने के लिए आए हैं.

सोमवार शाम करीब चार बजे नैथाना पुल के पास गंगा घाट पर समाज कार्य विभाग के शोध छात्र मनीष भारद्वाज ने बड़ी संख्या में नेपाली बच्चों को देखा तो उन्हें नेपाल से बच्चों की तस्करी की आशंका हुई. उन्होंने इसकी सूचना अपने साथियों नवीन प्रकाश नौटियाल व संजय सिंह को दी.

उन्होंने एसपी पौड़ी राजीव स्वरूप को जानकारी देते हुए नेपाल दूतावास से संपर्क किया. नौटियाल ने बताया कि नेपाल दूतावास के अधिकारियों ने बच्चों को वापस नेपाल भेजने की बात कही है.

नगर पुलिस बच्चों के साथ पकड़े गये वयस्कों से पूछताछ में जुटी है. बताया जा रहा है कि ये बच्चे नेपाल के विभिन्न जिलों के हैं. इनमें से अधिकाश स्लयाण जिले से हैं, जिन्हें उत्तर प्रदेश के रूपेडिहा बार्डर से यहां लाया गया. इन बच्चों की पूछताछ में जुटे एसआई संतोष कुमार ने बताया कि कुल 30 बच्चे मिले हैं.

पुलिस ने इनके नाम पते नोट कर लिए गये हैं और उच्च अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी गई है. पुलिस छानबीन में जुटी हुई है. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment